Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में आकर अपनी मौसी के घर रहने लगी। UPSC के परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए अच्छे अच्छे Students अपने घुटने टेक देते हैं। लेकिन फरीदाबाद की सृष्टि ने इस परीक्षा में एक बार हार के बाद दूसरी बार चौंका मार दिया और इस परीक्षा में 95वीं रैंक हासिल करके परीक्षा को पास किया है।


Industrial Districts में अपनी मौसी के घर रहने वाले सृष्टि मिश्रा ने दूसरे प्रयास में ही 95वीं रैंक हासिल कर UPSC की परीक्षा पास की है। सृष्टि ने Delhi University के लेडी श्री राम कॉलेज से Graduation की थी। UPSC की परीक्षा एक ऐसी परीक्षा होती है जिसके लिए अभ्यार्थी अपने कई वर्ष लगा देते हैं लेकिन उसके बाद भी उन्हें सफलता हासिल नहीं हो पाती है। लेकिन सृष्टि ने अपने Second Attempt में ही UPSC के exam को क्लियर कर लिया।


सृष्टि के पिता आदर्श कुमार मिश्रा-

सृष्टि के पिता आदर्श कुमार मिश्रा एक भारतीय Foreign Service officers हैं। फिलहाल उनके पिता ब्राजील में तैनात है उनके पिता के साथ ही उनकी माता भी ब्राजील में ही रहती हैं। मूल रूप से सृष्टि UP के जौनपुर की रहने वाली है और फिलहाल वह अपनी मौसी सुनीता पांडे के साथ ग्रेटर फरीदाबाद के अमौलिक हाइट्स की सोसाइटी में रहती है।


सृष्टि ने क्या कहा-


यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने के बाद सृष्टि ने यह कहा कि उनके परिवार का यह सपना था कि उनकी बेटी UPSC की परीक्षा पास कर IAS या IPS अधिकारी बने और फिर देश और आम आदमी की सेवा करे। इसके साथ ही सृष्टि ने यह भी कहा कि अगर IAS में नंबर आता तो अच्छा होगा, नहीं तो IPS अफसर बनूंगी लेकिन संतुष्ट रहूंगी।


पहले प्रयास में हुई हार-


बता दे कि पहले प्रयास में सृष्टि प्री-लिम्स भी क्लियर नहीं कर पाई थी लेकिन उसके बाद भी वह हिम्मत नहीं हारी और हार के अगले ही दिन से उन्होंने दूसरे प्रयास के लिए तैयारियां शुरू कर दी और तैयारी के बाद अब दूसरा परिणाम सभी के सामने है क्योंकि दूसरे परिणाम में उन्होंने 95वीं रैंक हासिल की है।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

5 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

7 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

5 months ago