Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार सफलता न मिलने पर लोग निराश भी हो जाते हैं। लेकिन हरियाणा के एक युवक ने असफलता के बावजूद भी निराशता को दूर करके और कड़ी मेहनत करी और यूपीएससी को क्लियर किया।

हम बात कर रहे हैं रेवाड़ी शहर के गुलाबी बाग के रहने वाले शिवम की। जिसने यूपीएससी परीक्षा में 457 वी रैंक प्राप्त कर सफलता हासिल की। शिवम के पिता हरदयाल एक टैक्सी ड्राइवर है। पिछले दिनों टैक्सी पुरानी होने के कारण उन्होंने उसे बेच दिया था।

वह मूल रूप से गांव नांगल के रहने वाले हैं। पहली बार में शिवम ने असफलता का सामना किया था। लेकिन दूसरे प्रयास में उसने सफलता को हासिल किया। शिवम ने जवाहर नवोदय विद्यालय नेहचाना से 12वीं की पढ़ाई पूरी करी। उसके बाद आईआईटी की तैयारी की। वर्तमान में वह दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे।

वह दो बहनों के इकलौते भाई हैं। जिसमें से उनकी बड़ी बहन पूजा यादव की शादी हो चुकी है। दूसरी बहन संजू राव असम के केंद्रीय विद्यालय में फिजिक्स विषय में प्रवक्ता के पद पर कार्यगत है। शिवम की मां कमलेश देवी स्नातकोत्तर तक पड़ी है।

पिता हरदयाल का ऐसा कहना है कि भले ही वह दसवीं तक भी ना पड़े हो, लेकिन शिक्षा का महत्व उन्हें बहुत अच्छे से मालूम है। इसलिए बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए उन्होंने हमेशा से ही सपना देखा था।

कमलेश देवी घर पर बच्चों को ट्यूशन पढ़ाती है। शिवम का कहना है कि जब हम अपने लक्ष्य को निर्धारित कर लेते हैं और मन में ठान लेते हैं कि हमें उसे पाना ही है, तो मेहनत करके हम उसे पा ही लेते हैं।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

5 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

6 days ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

5 months ago