Homeकुछ भी“खेलो इंडिया यूथ गेम्स” को लेकर आया बड़ा फैसला, जानिए कब से...

“खेलो इंडिया यूथ गेम्स” को लेकर आया बड़ा फैसला, जानिए कब से होने वाले हैं शुरू

Published on

हरियाणा में खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का आयोजन मार्च माह के अंत तक करवाया जा सकता है। इसके लिए सभी तैयरियाँ पूरी कर ली गई हैं। इस आशय का निर्णय मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में आज यहाँ हुई खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की कार्यकारी समिति की तीसरी बैठक में लिया गया। हालांकि तिथि पर अंतिम निर्णय केन्द्रीय खेल मंत्री और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के परामर्श के बाद लिया जाएगा। संजीव कौशल ने निर्देश दिये कि खेल स्टेडियम में सभी प्रकार की सुविधाएं निश्चित समयावधि में सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन खेलों के आयोजन से संबंधित यदि कहीं आधारभूत संरचना के निर्माण में कोई कमी है तो उसे तुरंत दुरुस्त किया जाए।

सभी संबंधित विभाग आपसी तालमेल के साथ इन खेलों को सफलतापूर्वक आयोजन करवाएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि खेलो इंडिया गेम्स के लॉन्च समारोह का आयोजन महामारी के नियमों की अनुपालना करते हुए किया जाए।

उन्होंने कहा कि जैसा कि अब महामारी की लहर में कमी आई है। और स्थिति सामान्य हो रही है, इसे देखते हुए तथा अप्रैल माह में विद्यर्थियों की परीक्षाओं के मद्देनजर खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन मार्च माह के अंत तक कराया जाना उचित होगा।

बैठक में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा वित्त आयुक्त ने पीके दास ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि खेल स्टेडियम खेलों के मुताबिक ही तैयार हो ताकि खिलाड़ियों को किसी भी तरह की परेशानी न आए।

बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े खेल एवं युवा मामले विभाग के निदेशक पंकज नैन ने खेलों के आयोजन की तैयारियों पर एक प्रस्तुतिकरण भी दिया। बैठक में बताया गया कि ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ के चौथे संस्करण का शुभारंभ कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया जाएगा। खेलों के आयोजन के लिए बहुउद्देशीय हॉल, मैदान, ट्रैक इत्यादि के मरम्मत और नव निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है। खिलाड़ियों के ठहरने व खाने-पीने के उचित प्रबंध किए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ में 25 खेल स्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा, जिनमें पाँच पारंपरिक खेल जैसे गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंभ और योग भी शामिल हैं।

यह प्रतियोगिताएं पांच स्थानों नामत: पंचकूला, अंबाला, शाहबाद, चंडीगढ़ और दिल्ली में करवायी जाएंगी। इन खेलों में देश के 18 वर्ष आयु वर्ग तक के 8500 खिलाडिय़ों के भाग लेने की सम्भावना है। इसके अलावा, स्पोर्टस एक्स्पो भी आयोजित किया जाएगा।

बैठक में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास और वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद उपस्थित थे। इसके अलावा, खेल एवं युवा मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव महावीर सिंह, लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, खेल एवं युवा मामले विभाग के निदेशक पंकज नैन, केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के विभाग तथा भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रतिनिधि भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

Latest articles

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...