Homeकुछ भीदिल्ली से लंदन के लिए शुरू हुई बस सेवा, NCR और हरियाणा...

दिल्ली से लंदन के लिए शुरू हुई बस सेवा, NCR और हरियाणा वासी कम खर्चे पर कर पाएंगे 18 देशों की सैर

Published on

दिल्ली एनसीआर और हरियाणा के लोग जो विदेशों की सैर करना चाहते हैं उनके लिए खुशखबरी। लगजरी बस के माध्यम से एक कंपनी ने लोगों को 18 देशों की सैर करवाने का पैकेज तैयार किया है। जो लोग हवाई जहाज में बैठने से डरते हैं वह इस बस के माध्यम से विदेशों में घूम सकते हैं। यह सफर बेहद आरामदायक होगा, लोग इसका आनंद ले सकते हैं। यह बस दिल्ली से शुरू होकर कोलकत्ता के माध्यम से लोगों को 18 देशों की सैर करवाएगी। ऐसी बस सेवा पहले भी शुरू की गई थी लेकिन दिल्ली से चलने वाली यह पहली बस सेवा है। इससे लोग विदेशों में घूमने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं। इसका सबसे अधिक लाभ दिल्ली एनसीआर और हरियाणा के लोग उठा सकते हैं।

हाल ही में बस टू लंदन का सफर शुरू करने का फैसला किया गया है। इस यात्रा को एडवेंचर्स ओवरलैंड की ओर से शुरू किया गया है। बताया जा रहा है कि करीब 70 दिनों में ये यात्रा पूरी होगी। जिसमें लोग 20 हज़ार किमी का सफर तय करेंगे।

ये सफर बेहद आरामदायक भी होगा जिसमें यात्रियों को सब तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। वहीं इस दौरान यात्री करीब 20 देशों की भी यात्रा कर पाएंगे। बस में 20 सीट होंगी। अब इस यात्रा को लेकर काफी उत्साहित भी हो रहे हैं।

इस सेवा के खर्च करने होंगे इतने रुपए

दरअसल इस बस सेवा की घोषणा होने के बाद से ही कई लोग ऐसे हैं जो इस बस सेवा का आनंद लेना चाहते हैं और बस के जरिये विदेश घूमना चाहते हैं। वहीं इस बस सेवा का किराया करीब 20 हज़ार डॉलर बताया जा रहा है यानि अगर आपको इस बस सेवा का आनंद लेना है तो आपको करीब 15 लाख रुपए खर्च करने होंगे। इसमें वीज़ा, टिकट, अलग-अलग देशों में ठहरने की व्यवस्था और मील सर्विस भी शामिल है।

इन देशों से होकर जाएगी बस

इस यात्रा के दौरान यात्री कई देशों का सफर कर पाएंगे। वहीं इंगलिश चैनल को पार करने के लिए क्रूज़ की मदद ली जाएगी। सबसे पहले बस दिल्ली से कोलकाता होती हुई म्यांमार पहुंचेगी। इसके बाद थाईलैंड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, रूस, लतविया, लिथुआनिया, पोलैंड, चेक गणराज्य, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस होती हुई लंदन यानि अपने गंतव्य पर पहुंचेगी।

1957-76 तक चली थी यह बस सेवा

बता दें कि 1957 में भी दिल्ली लंदन कोलकाता के बीच बस सेवा को शुरू किया गया था। इस सेवा को ब्रिटिश कंपनी ने शुरू किया था। हालांकि कुछ सालों बाद ये बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसके बाद इस बस सेवा को बंद कर दिया गया था।

ये बस सेवा सिडनी भारत लंदन के बीच थी। 1976 तक ये बस सेवा भी अच्छे से चलती रही थी। लेकिन उस समय ईरान के हालात बिगड़ने लगे और भारत-पाकिस्तान के बीच भी तनाव हो गया था। इसलिए इस बस सेवा को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब एक बार फिर से भारतीय लोगों को बस से विदेश का सफर करने का मौका मिला है।

Latest articles

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...