Homeकुछ भीहरियाणा में जल्द स्थापित होगी यह इंडस्ट्री, प्रदेश के हजारों लोगों को...

हरियाणा में जल्द स्थापित होगी यह इंडस्ट्री, प्रदेश के हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

Published on

बहादुरगढ़ में हुई हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और उद्योगपतियों की मीटिंग मे कई महत्वपूर्ण घोषणाएं हुईं। उन्होंने इस साल के अंत तक उद्योगपतियों की प्रमुख मांग मॉडर्न इंडस्ट्रियल एस्टेट (एमआर्ईई) की दशा और दिशा सुधारने के लिए सीवरेज व सड़कों का कार्य पूरा करने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने फुटवियर इंडस्ट्री के लिए आईएमटी रोहतक में मॉडर्न फुटवियर कलस्टर विकसित करने पर भी अपनी सहमति दी। इंडस्ट्री से जुड़ी एसोसिएशन को इस विषय में अपनी रुचि दिखानी होगी, इससे जूता इंडस्ट्रीज में हजारों नौकरियां पैदा होंगी तथा फुटवियर सैक्टर के लिए नई लेबर तैयार की जा सकेगी। इससे एक तरफ जूता इंडस्ट्रीज को लेबर की कमी नहीं होगी साथ ही प्रदेश के हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

बता दें कि शुक्रवार को बहादुरगढ़ में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला बहादुरगढ़ चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री व फुटवियर पार्क एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के अधिनियम को लेकर बातचीत करने पहुंचे थे।

उपमुख्यमंत्री ने बहादुरगढ़ के फुटवियर पार्क एरिया में फुटवियर डिजाइन इंस्टीट्यूट परिसर में उद्योगपतियों की विभिन्न मांगों व सुझावों को ध्यानपूर्वक सुना। इससे पहले उन्होंने फुटवियर डिजाइन इंस्टीट्यूट परिसर का दौरा भी किया।

आईटीआई में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दे उद्योग जगत

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि श्रमिकों के पलायन से जिस प्रकार औद्योगिक उत्पादन व निर्यात में गिरावट हो रही है। उसको देखते हुए नए अधिनियम में उद्योगपतियों की मांग का पूरा ध्यान रखा गया है।

इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि स्थानीय युवाओं के कौशल विकास के लिए उद्योग जगत CSR फंड से साथ लगती आईटीआई में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दें। इससे उद्योगों की मांग के अनुरूप कुशल श्रम शक्ति तैयार होगी।

ऐसे दूर होंगी इंडस्ट्री की समस्याएं

सोनीपत की एक इंडस्ट्री का उदाहरण देते हुए डिप्टी सीएम चौटाला ने बताया कि स्थानीय महिलाओं के कौशल विकास से वहां बड़ी सक्सेस स्टोरी बनी है। अगर इंडस्ट्रियल एसोसिएशन भी अपने आसपास आईटीआई अपनाए तो इससे स्थानीय युवाओं के कौशल विकास से इंडस्ट्री की श्रम शक्ति को लेकर सभी समस्याएं अपने आप ही दूर हो जाएंगी।

इससे पहले वह पानीपत व गुरूग्राम में उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से इस विषय में चर्चा कर चुके हैं। फुटवियर इंडस्ट्री व BCCI से जुड़े उद्योगपतियों ने उपमुख्यमंत्री की बातों को ध्यानपूर्वक सुना और अधिनियम में मौजूदा प्रावधानों की प्रशंसा की।

इन जिलों में बनेंगे ESIC अस्पताल

बहादुरगढ़ में उपमुख्यमंत्री ने 100 बेड के ESIC अस्पताल का निर्माण भी जल्द शुरू कराने की बात कही। इस विषय में उनकी केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव से भी बात हो चुकी है। हरियाणा के पांच जिलों हिसार, रोहतक, अंबाला, करनाल व सोनीपत में भी जल्द ही ESIC के 100 से 500 बेड के अस्पताल बनेंगे।

उद्योगपतियों को मिल सकती है छूट

इसके अलावा अन्य शहरों में ESIC डिस्पेंसरी खोली जाएगी। उद्योगपतियों की फायर एनओसी में छूट संबंधी मांग पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वह केंद्र के नियमों का अध्ययन कर रहे हैं। यदि केंद्र सरकार के नियम में किसी प्रकार की छूट होगी तो वह राज्य के उद्योगपतियों को अवश्य दी जाएगी।

BCCI ने की बड़े प्रदर्शनी हॉल की मांग

BCCI की तरफ से फुटवियर पार्क में बड़े प्रदर्शनी हॉल की मांग पर भी उपमुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि अगर स्थानीय एसोसिएशन सहमति दे तो इसी परिसर के साथ लगते भूखंड पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का मल्टी स्टोरी मॉडर्न एग्जिबिशन सेंटर बनाने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

BCCI से वरिष्ठ उद्योगपति रामकिशन सिंघल व सुभाष जग्गा सहित उद्योग जगत के विभिन्न प्रतिनिधियों ने उपमुख्यमंत्री का स्वागत किया। जेजेपी के अध्यक्ष निशान सिंह व प्रवक्ता प्रतीक सोम ने भी उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के समक्ष स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के अधिनियम पर अपने-अपने विचार रखे।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...