Homeकुछ भीहरियाणा: बजट प्रावधान में अब किसान भी दे सकेंगे अपनी राय, मुख्यमंत्री...

हरियाणा: बजट प्रावधान में अब किसान भी दे सकेंगे अपनी राय, मुख्यमंत्री ने खुद मांगे सुझाव

Published on

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों से सीधी बात कर कृषि क्षेत्र के विकास में बजट प्रावधान के लिए उनके सुझाव आमंत्रित किए। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा जो भी जरूरी सुझाव आएंगे, उनका अध्ययन कर बजट में प्रमुखता दी जाएगी। मुख्यमंत्री सोमवार को कृषि, बागवानी, पशुपालन, मछली पालन क्षेत्र से संबंधित किसानों, हित धारकों से बजट पूर्व परामर्श के लिए आयोजित बैठक में बोल रहे थे। इस बैठक में वर्चुअल माध्यम से कृषि एवं कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल व सभी जिलों से अधिकारी, किसान तथा एचएयू, लुआस व बागवानी विश्वविद्यालय के कुलपति भी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी वर्गों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए इस बार बेहतर बजट प्रस्तुत किया जाएगा। इस बजट में कृषि क्षेत्र के विकास व किसानों की आय बढ़ाने जैसे विषयों पर अधिक फोकस किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र में नए-नए प्रयोग हो रहे हैं। किसानों को मिचुअल कार्पोरेशन से आगे बढ़ना होगा, जिसके तहत प्रोग्रेसिव किसान अन्य किसानों को आगे बढ़ाने में सहयोग करेंगे और उन्हें प्रशिक्षित करेंगे, तो सरकार ऐसे किसानों को प्रोत्साहित करेगी। इसके साथ ही फार्मर वेल्फेयर फंड व मिचुअल फंड जैसी व्यवस्था बनाने पर भी बल दिया जाएगा।कवर होंगे 3 एकड़ तक के किसान

कवर होंगे 3 एकड़ तक के किसान

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश में 1.80 लाख रूपए वार्षिक आमदनी वाले परिवारों को आयुष्मान योजना के तहत कवर करेगी, जिसमें प्रदेश के 3 एकड़ तक किसानों के भी आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।

कृषि उद्योगों को देंगे बढ़ावा

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए किसान अधिक से अधिक एफपीओ बनाएं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र में कोल्हू से गुड़ व खांड बनाने जैसे छोटे-छोटे उद्योग भी लगाए जा सकते हैं। इससे किसान धान जैसी फसलों की बजाय गन्ना उत्पादन की ओर आएंगे। इसी प्रकार विभिन्न फसलों  के लिए प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने के प्रयासों को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

आधुनिक खेती को देंगे बढ़ावा

उन्होंने कहा कि धान व गेहूं जैसी परंपरागत खेती की बजाय किसानों को आधुनिक खेती की ओर बढ़ाया जाएगा। किसानों को फसल विविधिकरण पद्धति के तहत दलहन, बागवानी, मछली पालन जैसी खेती से लिए प्रशिक्षित किया जाएगा और ऐसे किसानों को प्रोत्साहन भी दिया जाएगा। भूमिगत जल स्रोतों को बचाने के लिए धान की जगह अन्य फसलों का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।

पशुपालन व दूध उत्पादन बढ़ाने पर होगा फोकस

उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए डेयरी फार्मिंग भी अच्छा विकल्प है। प्रदेश में पशुओं की ऐसी नस्लें तैयार की जाएंगी, जिससे दूध उत्पादन बढ़ेगा और किसानों को लाभ मिलेगा।

कृषि को रोजगारोन्मुख बनाएंगे

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र की सभी श्रेणियों में रोजगार के अपार अवसर हैं। युवाओं को प्रशिक्षित कर इस सेक्टर में रोजगार की संभावनाएं बढ़ाई जाएंगी। प्रशिक्षण प्रणाली को और मजबूत किया जाएगा।

बजट पूर्व परामर्श अच्छा प्रयास

कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बजट पूर्व परामर्श के तहत किसानों के सुझाव आमंत्रित कर अच्छा प्रयास किया गया है। इस चर्चा में किसानों ने कई अच्छे सुझाव दिए हैं। उनके विभागों से संबंधित सभी जरूरी सुझावों को सूचीबद्ध कर जल्द ही भिजवा दिया जाएगा।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...