Homeकुछ भीहरियाणा में शुरू हुआ इंद्रधनुष, प्रदेश की जनता का होगा खूब फायदा

हरियाणा में शुरू हुआ इंद्रधनुष, प्रदेश की जनता का होगा खूब फायदा

Published on

हरियाणा के सभी 22 जिलों में सप्ताह भर के लिए सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हरियाणा के मिशन निदेशक प्रभजोत सिंह ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को इस सघन मिशन के लिए योजना बनाने के निर्देश दिए। इसके साथ-साथ उन्हें प्रभावी और सफल टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए अभियान का नेतृत्व भी करना होगा। यह निर्देश उन्होंने राष्ट्रीय पोलियो राउंड और सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 के लिए राज्य टास्क फोर्स की बैठक के दौरान दिए।

प्रभजोत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि मिशन 7 मार्च, 2022 से शुरू होगा और तीन महीनों में तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा। हर चरण में यह मिशन सात दिनों तक चलेगा और इसमें प्रतिबंधित अवकाश (आरएच), रविवार और सार्वजनिक अवकाश भी शामिल होंगे।

उन्होंने डॉक्टरों को सलाह दी है कि वे स्पर्श रहित वैक्सीन लगाने की तकनीक के टीकाकरण को भी सुनिश्चित करें। सिंह ने कहा कि सभी विभाग जैसे पंचायती राज, महिला एवं बाल विकास, आवास और शहरी मामले, शिक्षा, श्रम, ईएसआई, युवा मामले और खेल आदि विभागों को भी इसमें शामिल करें, ताकि समावेशी और प्रभावी टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके।

सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 की प्राथमिकताओं को सूचीबद्ध करते हुए उन्होंने कहा कि इसका प्राथमिक उद्देश्य नियमित टीकाकरण को मजबूत करना और अत्यधिक संवेदनशील एएफपी (पोलियो) निगरानी बनाए रखना है।

संबंधित अधिकारियों से उन बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी कहा जो पिछले टीकाकरण अभियान में छूट गए हैं। इसके साथ-साथ इसमें उन क्षेत्रों पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा जहां गैर-संस्थागत प्रसव शिशुओं का आमतौर पर टीकाकरण नहीं होता है।

प्रभोजत सिंह ने अधिकारियों को इस दौरान झुग्गियों, कारखानों, ईंट-भट्टों, पोल्ट्री फार्मों, स्टोन क्रशर, निर्माण स्थलों आदि सहित संवेदनशील व उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा 27 फरवरी को एनआईडी और इस साल जून और सितंबर में दो एसएनआईडी आयोजित किए जाने की संभावना है। उन्होंने कोविड संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए भी जोर दिया।

उन्होंने बताया कि इस मिशन के लक्षित लाभार्थियों में 2 वर्ष (0 से 23 महीने) से कम उम्र के गैर-टीकाकरण या आंशिक रूप से टीकाकरण वाले बच्चे, गैर-टीकाकृत या आंशिक रूप से टीकाकरण वाली गर्भवती महिलाएं शामिल हैं।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...