Homeकुछ भीइस एकेडमिक संस्था में शुरू हुआ MSME यूनिट, सरकारी योजनाओं की मदद...

इस एकेडमिक संस्था में शुरू हुआ MSME यूनिट, सरकारी योजनाओं की मदद से युवा करेंगे खुद का बिजनेस

Published on

नॉलेज पार्क स्थित एक्यूरेट कॉलेज में केन्द्र सरकार की मीडियम एवं स्माल स्केल इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देने वाली संस्था ने एक व्याख्यान करके कॉलेज के मैंनेजमेंट, इंजीनियरिंग और डिप्लोमा के इंटरप्रिन्योर सोच रखने वाले ऐसे सौ छात्रों का चयन करके उनको इंटरप्रिन्योर बनने के सारे मानकों के बारे में वृहद व्याख्यान दिया। इस व्याख्यान में एमएसएमई-डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (MSME Development Institute) के हेड ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. आर के भारती ने इनोवेटिव थॉट क्रियेशन (Innovative Thought Creation) के वातावरण के बारे में वृहद उदाहरणों से उत्साहित किया।

MSME के असिस्टेंट डायरेक्टर डॉ. डीएस तोमर ने संस्था के विभिन्न गतिविधियों के बारे में परिचित कराया। ए.के. ओझा ने केंद्र सरकार की ऐसी विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया जिनसे युवाओं को स्टार्टप और स्वरोजगार स्थापित करने के लिए सहायता मिलती है।

लैंड रिक्वायरमेंट, सब्सिडी, बैंकिंग एंड फाइनेंस, रिबेट्स और लोन के लिए पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया। शारदा यूनीवर्सिटी के लॉन्च पैड के डायरेक्टर डॉ. अमित सहगल ने समझाया कि अपने विचारों को इंप्लीमेंट कैसे करें।

यंग इंटरप्रिन्योर, एक्यूरेट इन्स्टीट्यूट ऑफ पॉलीटेक्निक में भाभा इन्क्यूवेशन सेंटर स्थापित करने वाले वी.एस. एनर्जी के संस्थापक विवेक सिंह ने इस केंद्र पर बनने वाले 14 प्रोडक्ट की विशेषता, उनके प्रोडक्शन, मार्केटिंग, प्राइसिंग, प्रतिस्पर्धा और स्टार्टप के चेलैंजेज के बारे में बताया।

साइन हुआ एमओयू

MSME के ज्वाइंट डायरेक्टर की उपस्थिति में MOU साइन किया गया जिससे इस यूनिट को व्यवसायिक यूनिट के रूप में विकसित किया जायेगा। किसी भी एकेडमिक संस्था में ये अपने तरीके की एक अनुपम पहल है।

एक्यूरेट कालेज के मैनेजमेंट के डायरेक्टर डॉ. सतीष मट्टा ने कालेज के इंटरप्रिन्योरशिप ट्रेनिंग और प्रोजेक्ट्स के बारे में बताया। इस कार्यक्रम में ऐसे 6 छात्र समूह निकलकर आगे आये जो अपना स्टार्टप स्थापित करना चाहते हैं।

तीन माह में तैयार होंगे एंटरप्रेन्योरशिप छात्र समूह

पॉलीटेक्निक के डायरेक्टर डॉ. सुनील मिश्रा ने ऐसे समूहों का ओरियेंटेशन और परिचय कराया तथा आश्वस्त किया कि आने वाले तीन माह में हम ऐसे दस एंटरप्रेन्योरशिप छात्र समूह तैयार करके ऐसे आसपास के दस गांवों में ऐसे नवाचार कार्य शुरू कराये जायेंगे।

इससे नयी शिक्षा नीति 2020 के अनुसार हम संस्था को समाज सहयोगी बनाकर छात्रों को व्यवहारिक ज्ञान दिला सकें। कॉलेज की चेयरपर्सन पूनम शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया तथा सरकार के इस प्रयास की सराहना की।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...