Homeकुछ भीहरियाणा-पंजाब के इस एक्सप्रेसवे पर होंगे 21 टोल प्लाजा, सोचिए कितना सुहावना...

हरियाणा-पंजाब के इस एक्सप्रेसवे पर होंगे 21 टोल प्लाजा, सोचिए कितना सुहावना होगा सफर

Published on

दिल्ली से कटरा जाने के लिए अब लोगों को कुल 21 टोल प्लाजा से गुजरना होगा। अब फोरलेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के दूसरे पैकेज के बाद पहले पैकेज का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है। रोहतक जिले से पहले पैकेज का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। झज्जर जिले में जसौर खेड़ी गांव के पास केएमपी एक्सप्रेसवे से कटरा एक्सप्रेसवे शुरू होगा। जसौर खेड़ी से रोहतक की सीमा तक खेतों में लबालब पानी भरा हुआ है और इसकी वजह से मिट्टी मिलने में परेशानी हो रही है। इस कारण कुछ दिनों बाद यहां पर मिट्टी भरने का काम शुरू होगा। ऐसे में उम्मीद है कि जीरो प्वाइंट जसौर खेड़ी से भी कुछ दिनों बाद कटरा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शुरू हो।

बता दें कि लगभग एक महीने पहले कटरा एक्सप्रेसवे के दूसरे पैकेज का निर्माण कार्य शुरू हो गया था। केएमपी से लेकर जींद के गंगाना तक दाे पैकेजों का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट (PIU) सोनीपत की ओर से करवाया जाएगा।

इस पर करीब दो हजार करोड़ की राशि खर्च होगी। जींद से आगे पंजाब बार्डर तक इस एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पीआइयू भिवानी की ओर से करवाया जाएगा। एनएचएआई की ओर से केएमपी के जसौर खेड़ी से आगे दिल्ली सीमा में बनने वाले अर्बन एक्सटेंशन रोड तक कटरा एक्सप्रेसवे का विस्तार करने पर विचार किया जा रहा है।

अगर इस प्रस्ताव को स्वीकृति मिली और एक्सटेंशन के लिए जमीन मुहैया हुई तो कटरा एक्सप्रेस का जुड़ाव दिल्ली की सीमा के अंदर तक हो जाएगा। दिल्ली के लोग व सरकार भी यहीं चाहती है कि कटरा एक्सप्रेस का जुड़ाव सीधा दिल्ली से ही हो जाए।

पहले चरण में 12 पैकेजों के तहत होगा निर्माण

एनएचएआई की ओर से इस एक्सप्रेसवे का निर्माण पहले चरण में 12 पैकेजों के तहत किया जाएगा। केएमपी के जसौर खेड़ी प्वाइंट से लेकर पंजाब के गुरदासपुर तक करीब 397 किलोमीटर लंबी इस एक्सप्रेस वे पर करीब 12 हजार 915 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। हरियाणा में इस एक्सप्रेस वे की 135 किमी तो पंजाब में गुरदासपुर तक इसकी लंबाई करीब 262 किमी रहेगी। वैसे हरियाणा में केएमपी के पास जसौर खेड़ी से लेकर कटरा तक 600 किमी लंबा यह एक्सप्रेस वे होगा।

397 किलोमीटर, 21 टोल प्लाजा

हरियाणा व पंजाब के गुरदासपुर तक 397 किमी लंबे एक्सप्रेसवे पर 21 टोल प्लाजा बनाए जाएंगे। हरियाणा में इस एक्सप्रेस वे पर 135 किमी के अंतराल में आठ तो 262 किमी पंजाब क्षेत्र में 13 टोल प्लाजा बनाए जाएंगे। यह केएमपी पर हरियाणा के झज्जर जिले के गांव जसौर खेड़ी से सोनीपत, रोहतक, गोहाना, जींद, करनाल, कैथल से होता हुआ खनौरी बार्डर से पंजाब की सीमा में प्रवेश करेगा।

पंजाब के संगरूर जिले से अमृतसर और फिर कटरा तक इसका निर्माण कार्य किया जाएगा। इस एक्सप्रेस वे के बन जाने जाने से उत्तर भारत में एक नई औद्योगिक क्रांति आएगी। यह एक्सप्रेस वे अमूमन औद्योगिक क्षेत्रों को एक साथ जोड़ने का काम करेगा, जिससे निवेश व रोजगार बढ़ने के आसार हैं।

इन दो पैकेजों में होगा निर्माण कार्य

पहला पैकेज: यह 34 किमी लंबा होगा। जसौर खेड़ी के पास केएमपी से शुरू होकर रोहतक-पानीपत एनएच-709 पर गांव रूखी तक बनाया जाएगा। इसके निर्माण पर 1053.34 करोड़ की राशि खर्च हो सकती है।

दूसरा पैकेज: यह 28.800 किमी लंबा होगा। गांव रूखी में रोहतक-पानीपत एनएच-709 से शुरू होकर जींद-पानीपत एनएच-352ए पर गांव गंगाना तक बनाया जाएगा। इसके निर्माण के लिए 858.41 करोड़ की राशि खर्च हो सकती है।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...