Homeकुछ भीयूक्रेन के कारण हरियाणा में बढ़ रहा तनाव, मुख्यमंत्री ने लोगों से...

यूक्रेन के कारण हरियाणा में बढ़ रहा तनाव, मुख्यमंत्री ने लोगों से की यह अपील

Published on

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने युक्रेन में मौजूदा तनाव को देखते हुए वहां फंसे प्रदेश के नागरिकों के परिजनों से आग्रह किया है कि वे आगे आएं और उनकी सुरक्षित वापसी के लिए सरकार को जानकारी दें। मनोहर लाल ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण समय है और हरियाणा सरकार विदेश मंत्रालय (भारत सरकार) के निकट सहयोग से अपने नागरिकों को भारत वापिस लाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज यहां गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के साथ संयुक्त पत्रकार वार्ता में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि ‘‘मैं अपने साथी हरियाणवियों से भी अनुरोध करूंगा कि वे शांत रहें और घबराहट और चिंता से दूर रहें तथा संबंधित अधिकारियों के साथ अपने देश लौटने के लिए समन्वय स्थापित करें’’।

मुख्यमंत्री ने स्थिति की निगरानी और नियंत्रण के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि भारत सरकार ने पहले ही विदेश मंत्रालय के तहत विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित कर लिया है और डॉ. आदर्श स्वाईका, संयुक्त सचिव, (यूरेशिया और सीएनवी एंड आई) के मार्गदर्शन में विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘‘हमें हरियाणा के चार परिवारो से सहायता के लिए पत्र मिला था जिसमें से एक परिवार की बेटी भारत आ चुकी है तथा शेष परिवारों की सहायता के लिए हमारी टीम लगातार उनके संपर्क में है।

इन नंबरों और ईमेल के जरिए दे सकते हैं जानकारी

दिल्ली में स्थापित नियंत्रण कक्ष के संपर्क विवरण के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि दिल्ली में स्थापित नियंत्रण कक्ष के फोन नंबर (+91 11 23012113), (+91 11 23014104), (+91 11 23017905) और 1800118797 (टोल फ्री) है तथा ईमेलः- [email protected] है।

यूक्रेन में भारतीय दूतावास में हेल्पलाइन के संपर्क विवरण के बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि यूक्रेन में दूतावास में स्थापित हेल्पलाईन का फोन नंबर (+380 997300428) तथा (+380 997300483) है और ईमेलः- [email protected] हैं।

मनोहर लाल ने बताया कि इसी तरह का नियंत्रण कक्ष हरियाणा में विदेश सहयोग विभाग के माध्यम से स्थापित किया गया है। भारत के लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर का संपर्क विवरण देते हुए कहा उन्होंने बताया कि फोन नंबर (+91 9212314595) (केवल व्हाट्सएप) और ईमेल [email protected] पर प्रश्नों और शिकायतों को लिया जाएगा।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...