Homeकुछ भीआप भी जीत सकते हैं बुलेट, स्कूटी और ट्रैक्टर जैसे वाहन, हरियाणा...

आप भी जीत सकते हैं बुलेट, स्कूटी और ट्रैक्टर जैसे वाहन, हरियाणा सरकार दे रही है आखिरी मौका

Published on

हरियाणा के भिवानी शहर के सेक्टर-13 के सामने खाली मैदान में 25 से 27 फरवरी तक राज्य स्तरीय पशु-प्रदर्शनी मेले का आयोजन किया जाएगा। हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बुधवार को मेला स्थल का दौरा किया और मेले में तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि महामारी के बाद यह प्रदेश का पहला बड़ा राज्य स्तरीय आयोजन हैं, जिसमें किसान, पशुपालक व आमजन शामिल होंगे। मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदर्शनी में पूरे प्रदेशभर से एक लाख से अधिक किसान, पशुपालक व आमजन आएंगे। यह पशु-प्रदर्शनी किसानों व पशु पालकों की आय बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगी। कृषि मंत्री ने बताया कि पशु-प्रदर्शनी में 12 प्रजाति के पशुओं में 53 श्रेणियों की प्रतियोगिता होगी।

प्रदर्शनी के दौरान पशुपालकों को उत्तम नस्ल के पशुओं व उनके पालन-पोषण की जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि पशु-प्रदर्शनी के दौरान गाय, भैंस, बैल, खागड़, भेड़, बकरी, ऊंट, घोड़े, सूअर व गधों की भी प्रतियोगिता होंगी। मुर्राह नस्ल, हरियाणा नस्ल, साहीवाल व विदेशी गायों में प्रतियोगिता करवाई जाएगी।

पशु-प्रदर्शनी में प्रदेशभर से उत्तम नस्ल के पशु शामिल होंगे, जिसके लिए पशुपालकों द्वारा पंजीकरण करवाया जा रहा है। पंजीकृत पशुओं में से जो सबसे अच्छे पशु हैं, उनको प्रदर्शनी में शामिल किया जाएगा। कृषि मंत्री ने बताया कि प्रदर्शनी में पशुओं के लिए चारे व पानी की समुचित व्यवस्था की गई हैं तथा पशुपालकों व किसानों के लिए भी भोजन आदि का समुचित प्रबंध किया गया है।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदर्शनी के दौरान तीन दिन लोगों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रदेश के बेहतरीन कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय पशु-प्रदर्शनी में रोजाना लक्की ड्रा निकाला जाएगा जिसमें एक ट्रैक्टर, बुलेट, महिलाओं के लिए स्कूटी और दूध निकालने की मशीन शामिल हैं।

पशुधन विकास बोर्ड के प्रबंध निदेशक एवं पशु-प्रदर्शनी के नोडल अधिकारी डॉ. एसके बागोरिया और उप निदेशक एवं को-नोडल अधिकारी डॉ. सुखदेव राठी ने बताया कि जो लोग पशु- प्रदर्शनी में अपने उत्तम नस्ल के पशु लेकर आएंगे, उनको टोकन दिया जाएगा और जो लोग बसों में सवार होकर आएंगे उनको भी टोकन मिलेगा।

इन सभी को मिलाकर उनमें से ड्रॉ निकाला जाएगा और ड्रा में जो भी भाग्यशाली होगा, मुख्य अतिथि के हाथों को उसको ईनाम मिलेगा। यह ड्रा प्रदर्शनी के तीनों दिन निकाला जाएगा। उन्होंने बताया कि जिस भी व्यक्ति का ड्रा में नाम निकलेगा, उसको उस समय मौके पर मौजूद रहना जरूरी होगा। मौके पर मौजूद भाग्यशाली किसान, पशुपालक को ही ईनाम दिया जाएगा। ड्रा निकलने पर संबंधित व्यक्ति का तीन बार नाम पुकारा जाएगा, यदि फिर भी वह नहीं आता है तो ड्रा फिर से निकाला जाएगा।

शान की आकर्षक चाल और बादशाह का दम

पशुधन विकास बोर्ड के प्रबंध निदेशक एवं पशु-प्रदर्शनी के नोडल अधिकारी डॉ. एसके बागोरिया ने बताया कि प्रदर्शनी में ऑल इंडिया मारवाड़ी शो में पूरे भारतवर्ष में दूसरा स्थान हासिल करने वाली गांव बोहर से आशीष नांदल की शान नामक घोड़ी भी आएगी, जो अपनी आकर्षक चाल के लिए जानी जाती है। यह घोड़ी रैंप पर अपना जलवा बिखेरेगी। इसी प्रकार प्रदर्शनी में अंबाला से भजन सिंह का सफेद रंग का बादशाह घोड़ा भी आएगा, जो अपना दम दिखाएगा।

प्रदर्शनी में दिग्गज नेताओं ने की शिरकत

बता दें कि प्रदर्शनी का शुभारंभ हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय द्वारा किया गया। दोपहर को केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने चीफ गेस्ट के रूप में शिरकत की। प्रदर्शनी के दूसरे दिन 26 फरवरी यानी कल केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री डॉ. संजीव बाल्यान और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचेंगे।

इसी प्रकार से समापन समारोह में 27 फरवरी को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि होंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी मंत्रियों, सांसदों और विधायकों को राज्य-स्तरीय प्रदर्शनी में शामिल होने का निमंत्रण दिया गया है।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...