Homeकुछ भीइस तारीख से शुरू होगा हरियाणा बजट सत्र, इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर...

इस तारीख से शुरू होगा हरियाणा बजट सत्र, इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा, 4 दिन की रहेगी छुट्टी

Published on

7 मार्च को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) अपनी सरकार का तीसरा वार्षिक बजट (annual budget) पेश करेंगे। इसके बाद 4 दिनों का अवकाश रहेगा। अनुमान है कि यह बजट सत्र 22 मार्च तक चलेगा। सरकार (Government) के बजट सत्र का संभावित शेड्यूल मुख्य सचिव संजीव कौशल की ओर से विधानसभा सचिवालय (Assembly Secretariat) में भेजा गया है। सत्र की शुरुआत दो मार्च दोपहर दो बजे से होगी। इसकी शुरुआत राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Governor Bandaru Dattatreya) के अभिभाषण से होगी। इस दौरान वह गठबंधन सरकार का विजन पेश करेंगे। 3 मार्च को बजट सत्र पर चर्चा शुरू होगी। 4 मार्च को भी इस पर ही चर्चा होगी और इसी दिन मुख्यमंत्री राज्यपाल अभिभाषण (speech) पर अपना जवाब देंगे। 5 व 6 मार्च को साप्ताहिक अवकाश (शनिवार व रविवार का अवकाश) (weekly off) रहेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के पास ही वित्त मंत्रालय भी है, ऐसे में फिलहाल वह बजट की तैयारियों में जुटे हुए हैं। संसद (Parliament) की तर्ज पर बजट पेश करने के बाद रिसेस का शुरुआत सरकार इस बार करेगी। बजट पेश होने के बाद 8 से 11 मार्च तक अवकाश रहेगा। इसके बाद 12 को शनिवार और 13 मार्च को रविवार का अवकाश रहेगा।

यानी 6 दिनों के अवकाश के बाद 14 मार्च को बजट पर चर्चा के साथ सदन की कार्यवाही शुरू होगी। 15 व 16 मार्च को भी बजट पर चर्चा और बहस जारी रहेगी। 17 मार्च को सिटिंग नहीं होगी। इसके बाद 18 से 20 मार्च तक विधानसभा की छुट्टी रहेगी। 21 मार्च को सीएम मनोहर लाल खट्टर (Haryana) बजट पर विपक्ष द्वारा उठाए गए सवालों के जवाब देंगे। 

इसी दिन बजट (Budget) को पास किया जाएगा। 22 मार्च को विधानसभा के दूसरे विधायी कार्य निपटाए जाएंगे। काफी नये बिल और पुराने एक्ट में संशोधन से जुड़े विधेयक भी बजट सत्र (budget session) में पेश होंगे। सीएम द्वारा बजट पेश करने के बाद स्पीकर द्वारा अलग-अलग विभागों की स्टेंडिंग कमेटियों का गठन किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बजट की तैयारी शुरू कर दी हैं। इसके चलते प्रदेश वासियों के सुझाव पर ही इस बार का बजट तैयार किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने बतौर वित्त मंत्री बजट पेश करने से पहले प्रदेश के आम लोगों की राय लेने की नई परंपरा शुरू की थी। इसके बेहतर परिणाम सामने आए हैं। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस बार महामारी की गाइडलाइंस के कारण प्री-बजट बैठकें देरी से शुरू हुई। अब तक कुल 8 बैठकों का आयोजन किया गया है। इनमें विभिन्न औद्योगिक संगठन (industrial organization), स्वास्थ्य विभाग (Health Department), शिक्षा विभाग (Education Department), उद्योग विभाग (industry department), विकास एवं पंचायत विभाग (Development and Panchayat Department), रियल एस्टेट के प्रतिनिधि (real estate representative), कृषि विशेषज्ञ (agricultural specialist) आदि शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अब तक हुई बैठकों में कुल 427 सुझाव आए हैं और इनका संकलन (compile) किया जा रहा है। इनमें से कई सुझावों में दोहराव भी है। सीएम ने कहा कि आने वाले दिनों में कुछ और बैठकों का आयोजन किया जा सकता है। सभी बैठकों से मिलने वाले सुझावों के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...