Homeकुछ भीहरियाणा सरकार दे रही नुकसान हुए फसलों की कीमत, किसान ऐसे चेक...

हरियाणा सरकार दे रही नुकसान हुए फसलों की कीमत, किसान ऐसे चेक करें मुआवजे की रकम

Published on

हरियाणा की मनोहर सरकार ने बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में फसलों में हुएं नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा (compensation) राशि बांटने का काम शुरू कर दिया है। ऐसे में जिन किसानों की विशेष गिरदावरी रिपोर्ट (special girdawari report) तैयार हो चुकी है, उनके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं। हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने खरीफ-2021 (Kharif 2021) में किसानों को बारिश (Rainfall) और ओलावृष्टि (hailstorm) से फसलों में हुए नुकसान का मुआवजा वितरण का काम शुरू कर दिया है।

सीएम मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 28 फरवरी 2022 तक मुआवजा वितरण प्रकिया को पूरा किया जाएं। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से आपको फसल बीमा योजना हरियाणा (Crop Insurance Scheme Haryana) के तहत मुआवजा (compensation) राशि वितरण की जानकारी दे रहे है।

इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक जाकर पता करना होगा, या फिर आप घर बैठे बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर खाते की पूरी जानकारी लें सकते हैं।

आपके बैंक खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है, उसका मैसेज चेक करें। सरकार जब भी इस तरह के फंड ट्रांसफर करती है तो मोबाइल पर मैसेज आता है। इससे पता चल जाएगा कि पैसा क्रेडिट हुआ है या नहीं।

अगर बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो उसे ठीक से जांच लें, नहीं है तो रजिस्टर करा लें, ताकि खाते से संबंधित जानकारी आपको मैसेज के जरिए प्राप्त हो सके।

यदि बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो ऐसी स्थिति में अपने बैंक (bank) या पोस्ट ऑफिस (post office) की ब्रांच में जाएं जहां आपका अकाउंट चल रहा है। वहां आपको बता दिया जाएगा कि आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हुए है या नहीं।

आप चाहें तो अपने पासबुक की एंट्री करा कर भी जान सकते हैं। एंट्री में दिख जाएगा कि मुआवजा (compensation) का पैसा आया है या नहीं।

मोबाइल में अगर गूगल पे (Google Pay), पेटीएम (Paytm) जैसी ऐप हैं तो उससे भी बैंक का खाता चेक कर सकते हैं।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...