Homeकुछ भीहरियाणा में इस कारण कैंसल हो रहे हैं इन मेडिकल स्टोर के...

हरियाणा में इस कारण कैंसल हो रहे हैं इन मेडिकल स्टोर के लाइसेंस, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए आदेश

Published on

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि दवाओं की बिक्री में की गई उल्लंघनाओं को देखते हुए करनाल जोन के 10 खुदरा बिक्री ड्रग्स लाइसेंस व एक थोक बिक्री ड्रग्स लाइसेंस को विभिन्न अवधि के तहत निलंबित करने का निर्णय लिया गया है तथा एक खुदरा बिक्री ड्रग्स लाइसेंस व एक थोक बिक्री ड्रग्स लाइसेंस को कैंसिल किया गया है और इस संबंध में एक आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए विज ने बताया कि करनाल जोन के तहत जिन 10 खुदरा बिक्री ड्रग्स लाइसेंस को विभिन्न अवधि के लिए निलंबित किया गया है।

उनमें जिला करनाल के इंद्री के नया बाजार के मैसर्ज कम्बोज मेडिकोज को 1 मार्च से 5 मार्च तक, जिला करनाल के इंद्री के नया बाजार के वार्ड नंबर-10 मैसर्ज मेडिकल स्टोर को 1 मार्च से 5 मार्च तक निलंबित कर दिया है।

वहीं जिला करनाल के इंन्द्री के गढ़ी बीरवल रोड के सिविल अस्पताल के सामने मैसर्ज नागपाल मेडिकल हाल को 6 मार्च से 10 मार्च तक, जिला करनाल के इन्द्री के गढी बीरवल रोड़ पर स्थित मैसर्ज पारस मेडिकल हाल को 6 मार्च से 10 मार्च तक निलंबित किया गया हैं।

उन्होंने बताया कि जिला करनाल के दुर्गा कालोनी के मैसर्ज राणा मैडीकल स्टोर को 1 मार्च से 10 मार्च तक, जिला करनाल के गांव पोपरा के बस स्टेण्ड स्थित मैसर्ज कार्तिकेय मैडीकोज को 1 मार्च से 10 मार्च तक, जिला करनाल के इन्द्री के गढी बीरबल रोड पर स्थित सिविल अस्पताल के नजदीक मैसर्ज राजेश मैडीकल हाल को 1 मार्च से 5 मार्च तक निलंबित कर दिया है।

इसके अलावा जिला करनाल के इन्द्री में सीएचसी के नजदीक मैसर्ज चौधरी मेडिकोज को 6 मार्च से 15 मार्च तक, जिला करनाल के मॉडल टाऊन के भारती अस्पताल के अंदर स्थित मैसर्ज करण मेडिकल स्टोर को 1 मार्च से 3 मार्च तक और जींद के बाईपास पर बुद्वा बाबा बस्ती भिवानी रोड स्थित मैसर्ज ग्रवित मेडिकोज को 1 मार्च से 10 मार्च तक निलंबित किया गया हैं।

विज ने बताया कि इसी प्रकार, थोक बिक्री ड्रग्स लाइसेंस के तहत करनाल के सैक्टर-12 स्थित सचदेवा अस्पताल के पास मैसर्ज मैडीबून फार्मा प्रा.लि. के लाइसेंस को 1 मार्च से 3 मार्च तक निलंबित किया गया है।

उन्होंने बताया कि खुदरा बिक्री ड्रग्स लाइसेंस के तहत जिला करनाल के वीपीओ अंगोंध के मैसर्ज शर्मा मेडिकल स्टोर को 1 मार्च से 15 मार्च तक और आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है। उन्होंने बताया कि थोक बिक्री ड्रग्स लाइसेंस के तहत करनाल के करण विहर के मैसर्ज वंदन मेडिकल स्टोर के लाइसेंस को कैंसिल कर दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इन सभी ड्रग्स लाइसेंस को निंलबित तथा कैसिंल विभिन्न उल्लंघनाओं को देखते हुए किया गया है जैसे कि फार्मासिस्ट की अनुपस्थिति में दवाओं की बिक्री, नियमों के तहत शैडयूल एच-1 रजिस्टर का न होना, विभिन्न दवाइयों को मापदण्डों के तहत फ्रीज में रखना व न रखना, विभिन्न दवाइयों की खरीद-फरोख्त का रिकार्ड न होना इत्यादि शामिल है।

विज ने कहा कि राज्य में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा और इस प्रकार की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी ताकि लोगों को अच्छी व बेहतर दवाइयों की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकें।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...