Homeकुछ भीअब दिन-रात चलाएं AC, बिजली बिल की झंझट होगी खत्म, मार्केट में...

अब दिन-रात चलाएं AC, बिजली बिल की झंझट होगी खत्म, मार्केट में आया नया एयर कंडीशनर

Published on

गर्मियों (Summer) के मौसम में लोगों को सबसे ज्यादा जरूरत एयर कंडीशनर (AC) और कूलर की होती है। इसलिए इस दौरान एसी और कूलर की डिमांड काफी ज्यादा होती है। पहले AC खरीदना बहुत बड़ी चीज मानते थे लोग लेकिन आज के समय में यह बहुत ही कॉमन चीज हो गई है। अब अधिक से अधिक लोग एसी और कूलर (Cooler) का इस्तेमाल करने लगे हैं। लगभग हर किसी के घर में यदि आप एसी (Air Conditioner) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ज्यादा बिल (Bijli Bill) का भुगतान करना होगा। आज हम आपको इस खबर में ऐसे एसी के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपका बिजली बिल न के बराबर आएगा।

बाजारों में अब 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की कैपेसिटी वाले सोलर एसी (Solar AC) उपलब्ध है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से एसी खरीद सकते हैं। अगर आप बिजली (Electricity) की बचत करना चाहते हैं तो सोलर एसी, स्प्लिट या विंडो एसी के मुकाबले 90% तक इलेक्ट्रिसिटी बिल बचा सकते हैं।

अगर आप नॉर्मल AC का इस्तेमाल करते हैं तो आप दिन भर में 20 यूनिट और महीने भर में 600 यूनिट कंज्यूम कर लेंगे। इसके हिसाब से आपके AC का बिल 4000 से 4200 रूपये तक आएगा। वही इसके स्थान पर आप सोलर AC का इस्तेमाल करेंगे, तो आपको गर्मी और खर्च दोनों से ही छुटकारा मिल जाएगा।

इतने में मिलेगा सोलर एसी

अगर आप सोलर एसी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक रुपए भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। इसमें आप वन टाइम इन्वेस्टमेंट (One Time Investment) करके बिजली के बिल की झंझट से छुटकारा पा सकते हैं। आज के समय में बाजार में बहुत सी कंपनियां मौजूद है जो सोलर एसी (Solar AC) बनाती है। अलग-अलग कंपनियों के नए एक समान तरह के प्रोडक्ट की कीमत लगभग समान होती है।

सोलर एसी भी नॉर्मल एसी की तरह होता है, परंतु इसमें सोलर प्लेट और बैटरी अलग से जोड़ी जाती है। सोलर एसी की कीमत सामान्य ऐसी से कहीं ज्यादा महंगी होती है। अगर हम इसमें एक बार पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो हमें बार-बार बिजली के बिल का भुगतान नहीं करना पड़ता।

सोलर एसी की कीमत की बात करें तो 1 टन के AC के लिए 97000 रुपए, 1.5 टन वाले AC के लिए 1 लाख 39 हजार रुपए और 2 टन वाले AC के लिए 1 लाख 79 हजार रुपए खर्च करने होंगे। एक बार खर्च करने के बाद आप लंबे समय तक बिजली के बिल (Electricity Bill) से छुटकारा पा सकते हैं। बेहतरीन कूलिंग क्षमता के अलावा सोलर एसी (Solar AC) में अनेक फीचर्स भी दिए गए है।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...