Homeकुछ भीभारतीय लड़के ने बमबारी के बीच से बचाया पाकिस्तानी लड़की को, 25...

भारतीय लड़के ने बमबारी के बीच से बचाया पाकिस्तानी लड़की को, 25 किलोमीटर चले पैदल, पाक अफसर ने किया शुक्रिया

Published on

जैसा कि सब जानते हैं इन दिनों यूक्रेन के हालात बेहद खराब हैं। भारत समेत अन्य देश भी अपने नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने की कोशिशें कर रहे हैं। अब तक हजारों भारतीय छात्रों को वहां से सुरक्षित निकाला जा चुका है। इसी बीच यूक्रेन के कीव से एक खबर सामने आ रही है। जहां एक भारतीय छात्र ने एक पाकिस्तानी लड़की की मदद की। बता दें कि अंकित कीव पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट में यूक्रेनी लैंग्वेज के स्टूडेंट हैं। अचानक कीव के हालात बिगड़ गए हैं। 25 फरवरी को रात 2:30 बजे के करीब इंस्टीट्यूट से तीन किलोमीटर दूर एक ब्लास्ट हुआ। जिससे वहां सभी लोग डर गए। उसके बाद लगभग 80 स्टूडेंट्स को बंकर में भेज दिया गया।

इनमें से वह ही अकेले भारतीय थे। वहां एक पाकिस्तानी लड़की मारिया थी जो बहुत ही ज्यादा डरी हुई थी। उसके घरवाले भी बहुत ज्यादा परेशान थे। वहां आसपास लगातार ब्लास्ट हो रहे थे जिसके बाद अंकित ने वहां से निकलने का फैसला किया।

जब मारिया को यह पता चला तो उसने भी साथ चलने की गुजारिश की। इसके बाद फोन पर उसके परिवार से बातचीत हुई और उन्होंने अंकित पर विश्वास जताते हुए बेटी को सुरक्षित लाने को कहा।

28 फरवरी को दोनों कीव के बुगजाला रेलवे स्टेशन के लिए पैदल निकले। दो दिन से उन्होंने न कुछ खाया न ही कुछ पिया था। मारिया चल भी नहीं पा रही थी। इसके बाद अंकित ने उसका सामान लिया और फायरिंग से बचते-बचाते वे 5 किमी पैदल चल स्टेशन पहुंचे।

सिर के ऊपर से निकली गोली

स्टेशन लोगों से खचाखच भरा हुआ था। तीन ट्रेनें मिस हो गई शाम 6 बजे धक्का-मुक्की के बीच किसी तरह वह ट्रेन में चढ़े। एक घंटे के सफर के बाद ट्रैक के किनारे अचानक जबरदस्त ब्लास्ट हुआ और फायरिंग शुरू हो गई। एक गोली खिड़की से होती हमारे सिर के ऊपर से निकली जिसके बाद ट्रेन में सब लोग सांस रोककर नीचे लेट गए।

इसके बाद वह 1 मार्च को टनॉपिल स्टेशन पहुंचे। वहां मारिया का संपर्क पाकिस्तानी दूतावास के अफसरों से हुआ। अधिकारियों ने उन्हें टर्नोपिल मेडिकल यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में रखा। अधिकारियों ने उनके लिए कॉफी, ब्रेड और सूप की व्यवस्था की।

पाक अफसरों ने कहा- बेटा! आपका शुक्रिया

पाकिस्तानी दूतावास ने अंकित की तारीफ की ओर कहा कि एक भारतीय लड़का अंकित हमारी बेटी को हमारे पास लाया और हमारा बच्चा बन गया। बेटा! आपका बेहद शुक्रिया यह समय दोनों देशों के लोगों के लिए एक-दूसरे की टांग खींचने का नहीं, बल्कि प्यार और समर्थन दिखाने का है। हमारे बच्चे हमारी नफरत से बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

24 घंटे से रोमानिया बॉर्डर पर हैं फंसे, भारतीय दूतावास से नहीं मिल रहा जवाब

अंकित ने आगे बताया कि पाकिस्तान दूतावास वालों ने उन्हें अपने खर्च से टर्नोपिल से रोमानिया बॉर्डर के लिए बस से रवाना किया। बस ड्राइवर ने 15-20 किमी पहले ही उन्हें छोड़ दिया। वहां से उन्हें पैदल ही बॉर्डर तक जाना पड़ा। बॉर्डर पर पहुंचने के बाद वहां हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे।

अंकित ने आगे बताया कि उन्हें अभी तक रोमानिया कैंप में एंट्री नहीं मिल पाई। बुधवार से वह भारतीय दूतावास से संपर्क कर रहा था लेकिन उनका कोई जवाब नहीं आ रहा था। वहां का तापमान माइनस में है और उसे बुखार भी है। शरीर बुरी तरह दर्द कर रहा है। लेकिन अभी तक किसी प्रकार की मेडिकल हेल्प नहीं मिल पाई है। स्थानीय लोग स्टूडेंट्स की मदद कर रहे हैं।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...