Homeकुछ भीखुशखबरी: हरियाणा में जल्द शुरू होगी शिक्षकों की भर्ती, 7600 से ज्यादा...

खुशखबरी: हरियाणा में जल्द शुरू होगी शिक्षकों की भर्ती, 7600 से ज्यादा पद हैं खाली

Published on

हमेशा की तरह हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान पक्ष और विपक्ष की तीखी बहस होती रहती है। सत्र के तीसरे दिन कई मुद्दों को लेकर दोनों की नोंक-झोंक देखने को मिली। महम विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने अतारांकित प्रश्न के तहत राज्य के सरकारी, प्राइवेट स्कूलों, कार्यरत अध्यापकों, स्वीकृत पदों, खाली पदों और भर्ती प्रक्रिया को लेकर मनोहर सरकार से जानकारी मांगी। सूबे के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने इस प्रश्न का जवाब देते हुए महत्वपूर्ण जानकारी विधानसभा में दी।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने विधानसभा में जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 38476 शिक्षकों की जरूरत है। प्रदेश में PGT के 15265, TGT के 18236, मुख्याध्यापक के 1046 और जेबीटी-पीआरटी के 3929 पद खाली हैं।

प्रदेश में सरकारी स्कूलों की संख्या का आंकड़ा 14491 हैं और इनमें शिक्षकों के 120966 पद मंजूर हैं, जबकि वर्तमान में जरूरत 122798 शिक्षकों की है। स्कूलों में नियमित शिक्षक 72188 ही हैं, जबकि 12134 अतिथि अध्यापक कार्यरत हैं।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने जानकारी देते हुए बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जल्द ही 7631 पद भरने संबंधी प्रकिया शुरू की जाएगी। PGT के 3646 पद भरे जाएंगे। इनमें से 3331 शेष हरियाणा व 315 मेवात कैडर के है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि TGT के 3033 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें से 1935 शेष हरियाणा व 1098 मेवात कैडर के है। पीआरटी के 952 पदों को मेवात संवर्ग में भरा जाएगा। इन पदों की भर्ती मांग स्कूल शिक्षा विभाग ने एचएसएससी को भेजी हुई है।

इसके अलावा सरकार आउट सोर्सिंग पालिसी के तहत भी भर्तियां करेगा। हरियाणा कौशल रोजगार निगम के जरिए ये भर्तियां होंगी। रिटायर टीचरों को भी पुनर्नियुक्ति दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि सूबे के सरकारी स्कूलों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 1980 पद खाली पड़े हैं। इनमें सफाई कर्मचारियों के 738 पद, चौकीदार के 663 व माली के 579 पद खाली हैं। जल्द ही इन पदों को भी भरा जाएगा।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...