Homeकुछ भीसाइबर ठगों पर कसी जा रही है नकेल, ऐसे बनाएं थे मासूमों...

साइबर ठगों पर कसी जा रही है नकेल, ऐसे बनाएं थे मासूमों को शिकार

Published on

आए दिन ठगी के मामले सामने आ रहे है। कभी ठग पुलिस के रूप में आते हैं तो कभी किसी में। दिन प्रदान ऐसे मामले बढ़ते ही जा रहे है। आज कल ज्यादातर लोग ऑनलाइन ठगी (online fraud) का शिकार हो रहे हैं। बैंककर्मी बन कर ठग मासूमों को फोन कर अलग-अलग बातें कहते है जैसे ATM बंद होने वाला है, बैंक अकाउंट में कुछ दिक्कत आ गई है। यह सब बोलकर ठग लोगों से सारी डिटेल्स ले लेते हैं और चुटकियों में बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं। ठगी का ऐसा ही एक मामला सामने आया है। जहां खुद को बैंककर्मी बताकर क्रेडिट कार्ड अपग्रेड करने के नाम पर ठगी करने वाले तीन युवकों को पुलिस ने मधुबनी बिहार (Madhubani, Bihar) से गिरफ्तार किया है।

बता दें कि यह गिरोह दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में 100 से अधिक लोगों को साइबर ठगी (Cyber Crime) का शिकार बना चुका है। आरोपियों को चार दिन के रिमांड पर लेकर साइबर थाना पुलिस पूछताछ कर रही है। आरोपियों में मधेपुर के गांव पचही निवासी विवेक कुमार, रंजीत कुमार और चंदन शामिल हैं।

साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर बसंत कुमार ने बताया कि उनकी टीम मधुबनी (madhubani) के मधेपुर से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर साइबर थाना पुलिस (Cyber Police Faridabad) शुक्रवार को फरीदाबाद पहुंची। यहां अदालत से आरोपितों को चार दिन की रिमांड पर लिया है।

क्रेडिट कार्ड के नाम पर उड़ाए 1.23 लाख

मामले में 12 फरवरी को गांव गढ़खेड़ा निवासी अशोक कुमार ने शिकायत दी थी। साइबर ठगों ने उनसे क्रेडिट कार्ड की जानकारी हासिल कर 1.23 लाख रुपये उड़ा लिए थे। जांच करते हुए साइबर थाना पुलिस आरोपियों तक पहुंची। साइबर थाना प्रभारी बसंत कुमार ने बताया कि पकड़े गए आरोपी साइबर ठगी के लिए सिम और खाता उपलब्ध कराते थे। इस मामले में आरोपियों से पूछताछ के बाद अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी होगी।

किसी लिंक पर क्लिक करने से पहले देखें

अक्सर देखा गया है कि लोग बिना सोचे-समझे वॉट्सऐप (WhatsApp) पर आए लिंक और मेसेज पर क्लिक कर देते हैं। बिना सोचे-समझे किसी अनजान लिंक पर क्लिक करना भारी पड़ सकता है। इस तरह के लिंक पर क्लिक करने से आपके साथ फ्रॉड होने की आशंका बढ़ जाती है।

इस तरह के लिंक के माध्यम से आपकी सारी जानकारी स्कैम करने वालों के पास चली जाती है। फोन हैक कर ठग बैंकिंग प्रक्रिया के जरिये आपके खाते से पैसे निकाल सकते हैं।

ठगी से बचने के तरीके

  • नए ऐप को डाउनलोड करने से बचें।
  • बहुत ज्यादा ऑफर या महंगे गिफ्ट वाले लिंक पर क्लिक न करके आप ऐसी ठगी से बच सकते हैं।
  • फालतू की वेबसाइट पर जाने से भी बचें।
  • किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी जांच जरूर करें।
  • किसी अनजान लिंक पर जाते समय वेबसाइट यूआरएल (Website URL) अच्छी तरह से जांच लें।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...