खुशखबरी: हरियाणा के इन विद्यार्थियों को जल्द मिलने वाले हैं फ्री टैबलेट, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल (Kanwar Pal Gurjar) ने कहा है कि अगले शैक्षणिक सत्र के दौरान राजकीय विद्यालयों में सेकेंडरी कक्षा में पढ़ रहे 5 लाख से अधिक विद्यार्थियों को पहले से लोड की गई पठन सामग्री व पर्सनलाइज्ड अडैपटिव लर्निंग सॉफ्टवेयर युक्त और निशुल्क इंटरनेट डाटा सहित टैबलेट विद्यार्थियों को मई 2022 तक दिए उपलब्ध करवाए जाएंगे। कंवरपाल ने यह जानकारी हरियाणा विधानसभा (Haryana Legislative Assembly) के बजट सत्र (Budget Session) के दौरान एक सदस्य द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए दी।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा सभी विद्यार्थियों को टैबलेट उपलब्ध करवाने के लिए लगभग 620 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। ताकि दसवीं से बारहवीं का कोई भी विद्यार्थी इस सुविधा से वंचित ना रहे।

उन्होंने बताया कि महामारी के कारण शिक्षण अधिनियम प्रक्रिया के मायने बदले हैं तथा शिक्षण प्रशिक्षण समावेशी रूप शिक्षा के रूप में उभर कर आई है। इसलिए हरियाणा सरकार ने प्रदेश के दसवीं से बारहवीं में पड़ने वाले सभी विद्यार्थियों को निःशुल्क टैबलेट देने का निर्णय लिया है।

इस कार्यक्रम से हरियाणा के सरकारी स्कूलों (Government Schools in Haryana) में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को डिजिटल ऑनलाइन शिक्षा (digital online education) का लाभ मिलेगा।

उन्होंने बताया कि इसका मूल उद्देश्य सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले अधिकतर बच्चों, जो आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित वर्ग से हैं तथा जो स्मार्टफोन (Smartphone) एवं टैबलेट (Tablet) इत्यादि उपकरण खरीदने में सक्षम नहीं है, की डिजिटल शिक्षा (Digital Education) के अंतर से न्यूनता लाना है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इन विद्यार्थियों को दिए जाने वाले टैबलेट में डिजिटल सामग्री, ई-पुस्तकें (E-books), विभिन्न प्रकार के परीक्षण वीडियो और सरकारी विद्यालयों में कक्षा व पाठ्यक्रम (Syllabus) से जुड़ी संबंधित सामग्री उपलब्ध होगी जो कि ना केवल विद्यार्थियों को घर से ही सुविधा पूर्वक विभिन्न विषयों को सीखने में मददगार होंगे बल्कि उन्हें ऑनलाइन सीखने और परीक्षा में भी मदद करेंगे।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

11 mins ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

1 day ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago