Homeरंग ढंगतंदुस्र्स्तीहरियाणा सरकार कराएगी इन गंभीर बीमारियों का इलाज, इस पोर्टल से करें...

हरियाणा सरकार कराएगी इन गंभीर बीमारियों का इलाज, इस पोर्टल से करें आवेदन

Published on

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं (Health Facilities) उपलब्ध करवाने की कडी में एक और कदम बढाते हुए मुख्यमंत्री राहत कोष के तहत चिकित्सा आधार पर वित्तीय सहायता प्राप्त करने वालों की सुविधा के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया। इससे यह प्रक्रिया और भी ज्यादा आसान हो जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal Khattar) ने यह पोर्टल का लांच किया। पूर्व प्रक्रिया की विषमताओ को देखते हुए इस प्रकिया को आम जनता के लिए सरल बनाया गया है।

आर्थिक सहायता के लिए प्रार्थी आवेदक सरल पोर्टल के माध्यम से  इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते है। मुख्यमंत्री राहत कोष (Chief Minister Relief Fund) से मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशि सीधे आवेदक या लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

उन्होंने ने कहा कि अब आवेदक अपनी पीपीपी आईडी (Parivar Pehchan Patra ID) के माध्यम से सरल पोर्टल (Saral Portal) पर आवेदन कर सकते हैं। इस प्रकिया को पूर्ण करने के लिए आवेदको को अपने चिकित्सा बिल, ओपीडी बिल आदि जैसे अन्य दस्तावेजों को अपलोड कर मुख्यमंत्री राहत कोष (Chief Minister Relief Fund) से चिकित्सा आधार पर वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री के ओएसडी सुधांशु गौतम (OSD Sudhanshu Gautam) ने पोर्टल की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि ज्यों ही आवेदक आर्थिक सहायता के लिए पोर्टल पर अपना आवेदन डालेगा। त्यों ही आवेदन को संबंधित क्षेत्र के सांसद, विधायक, अध्यक्ष जिला परिषद, अध्यक्ष ब्लॉक समिति, मेयर/एमसी के अध्यक्ष के पास के लॉगिन किया जाएगा।

ये जनप्रतिनिधि पांच दिन के भीतर अपनी सिफारिसों के साथ उपायुक्त को भेजेंगे। उपायुक्त संबंधित तहसीलदार को भूमि विवरण और सिविल सर्जन को चिकित्सा दस्तावेजों के सत्यापन के लिए भेजेगा।

https://twitter.com/mlkhattar/status/1500016714641117185?t=sttOtxJpmAk9K8GuSJ7-mg&s=19

उन्होंने बताया कि हर पखवाड़े पर जिला स्तरीय समिति की बैठक होगी और जिसमें चिकित्सा आधार पर वित्तीय सहायता प्रदान करने के मामलों की समीक्षा कर  रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 22 और गंभीर बीमारियों को मुख्यमंत्री राहत कोष में शामिल करने का निर्णय लिया है।

इस अवसर पर हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी और प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, मुख्यमंत्री के ओएसडी सुधांशु गौतम सहित एनआईसी के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

More like this

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

Girls Viral Dance Video : पंजाबी देसी डांसर्स ने हिलाया स्टेज, ठुमके देख मचला सबका दिल

सोशल मीडिया सबके लिए अपना टैलेंट दिखाने का एक बिल्कुल फ्री प्लेटफार्म है बल्कि...

सपना चौधरी का कातिल जोबन देख बूढ़े ताऊ में छाई जवानी, वीडियो देख दीवाने हुए लोग

हरयाणवी गाने पर तो पूरा हरियाणा, और एनसीआर झूमता है लेकिन जिस गाने पर...