Categories: कुछ भी

हरियाणा की BA पास सुमन ने खेती-बाड़ी को ही बना लिया अपना कैरियर, अब कमाती हैं लाखों

हरियाणा की BA पास सुमन ने खेती-बाड़ी को ही बना लिया अपना कैरियर, अब कमाती हैं लाखों :- पढ़ाई लिखाई के बाद हर कोई किसी बड़ी कंपनी में नौकरी करना चाहता है, अच्छा पैसा कमाना चाहता है। कई लोग ऐसे भी हैं जो स्नातक के बाद खेती बाड़ी में लग जाते हैं। पहले जब लोग पढ़ लिखकर खेती करते थे तब बाकी लोग उन्हें ताने देते थे। लेकिन आज के समय में खेती भी पढ़ाई-लिखाई का हिस्सा है। आज के समय में खेती से भी लोग अच्छी कमाई कर सकते है।

आज हम आपको ऐसी ही एक महिला के बारे में बताएंगे जिसने पढ़ लिखकर खेती बाड़ी में कैरियर बनाया साथ ही दूसरे लोगों को भी रोजगार दिया। हरियाणा (Haryana) के सिरसा जिले (Sirsa District) के गांव निरबाण की सुमन मुकेश शास्त्री पंचायती जमीन को ठेके पर लेकर खूब कमाई कर रही हैं।

खेती-बाड़ी (Agriculture) करने के साथ-साथ वह ग्राम सखी के तौर पर महिलाओं को स्वरोजगार (self employed women) के लिए भी प्रेरित कर रही हैं।

राजस्थान की सीमा से सटे चौपटा क्षेत्र में लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि ही है और कृषि में महिलाएं भी पुरुषों से बिलकुल भी कम नहीं है। इससे वह घर की आर्थिक स्थिति को भी मजबूत बनाए रख सकती हैं।

इसी कड़ी में गांव निरबाण की सुमन ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह बनाकर पंचायती जमीन को ठेके पर लेकर खेती करना शुरू किया। जिसमें ग्वार (Guar), बाजरा (millet) और सरसों (mustard) की फसल की बिजाई करके खेतीबाड़ी से कमाई कर रही है।

बता दें कि सुमन ने बीए तक पढ़ाई की हुई है तथा हरियाणा ग्रामीण आजीविका मिशन (Haryana Rural Livelihood Mission) के तहत ग्राम सखी के तौर पर कार्य कर रही है। इसके साथ ही उम्मीद नामक स्वयं सहायता समूह बनाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित कर रही है।

बीते वर्ष में शुरू की खेती

पिछले वर्ष अनमोल महिला ग्राम संगठन की मदद से 2 एकड़ पंचायती जमीन को ठेके पर लेकर खेती शुरू की जिसमें बचत भी काफी हुई और आगे भी ठेके पर जमीन को लेकर कार्य करना जारी रखेंगी। इस कार्य में सुमन देवी के पति मुकेश कुमार का भी भरपूर सहयोग (Motivational Story) मिल रहा है। सुमन ने बताया कि महिलाएं भी घरेलू कार्यों के साथ-साथ परंपरागत कार्य खेती-बाड़ी में काम करके अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं तथा अपने आप को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है।

गांव निरबाण की बीए पढ़ी-लिखी महिला सुमन पत्नी मुकेश कुमार ने बताया कि उन्होंने अढाई साल पहले हरियाणा ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह बनाकर महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया।

खेती-बाड़ी को दे रही बढ़ावा

इसी के तहत उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र का परंपरागत कार्य खेती-बाड़ी को भी बढ़ावा देने की ओर कदम बढ़ाया तो उन्होंने अनमोल महिला ग्राम संगठन के सहयोग से 48,500 रुपए का बैंक से लोन लेकर 2 एकड़ पंचायती जमीन को ठेके पर लिया। जिसमें सबसे पहले 1 एकड़ में ग्वार और (Motivational News) एक एकड़ में बाजरे की बिजाई की, भाव अच्छा मिलने पर सावनी की फसल से काफी बचत हुई फिर उन्होंने 2 एकड़ में अगली फसल सरसों की बिजाई की है सरसों की फसल में उन्होंने मेहनत करके अच्छी तरह से पकाया।

पति ने किया पूरा सहयोग

सरसों की फसल की बंपर पैदावार होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि उन्होंने स्वयं सहायता समूह उम्मीद ग्रुप बनाया हुआ है जिसमें 10 महिलाएं स्वरोजगार के लिए कार्य करें जिसे जिन्हें बैंक से लोन, लेन देन, ऋण स्वीकृति समूह के खाते खुलवाने आदि का काम किया जाता है। इसी के साथ महिलाएं कृषि कार्य में भी जुटी हुई है। उन्होंने बताया कि इस कार्य में उसके पति मुकेश कुमार ने भरपूर सहयोग दिया है और अब आगे कृषि के साथ-साथ सेनेटरी पैड बनाने का भी कार्य शुरू करने जा रही है।

ठेके पर जमीन लेकर करती हैं खूब कमाई

सुमन ने बताया कि अपनी जमीन न होने पर ठेके पर खेती लेकर भी कमाई की जा सकती है। इसी के तहत उन्होंने पंचायत की जमीन को जो हर वर्ष ठेके पर दी जाती है उसकी 2 एकड़ जमीन ठेके पर लेकर बंपर पैदावार ले रही है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को सही तरीके से लागू करने व महिलाओं को अच्छी तरह से प्रेरित करने पर महिलाएं भी स्वरोजगार अपना कर आत्मनिर्भर बन सकती हैं।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

1 day ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago