Homeकुछ भीहरियाणा में आरक्षण के प्रावधान में हुआ बदलाव, केवल इन भर्तियों पर...

हरियाणा में आरक्षण के प्रावधान में हुआ बदलाव, केवल इन भर्तियों पर लागू होगा नियम

Published on

हरियाणा सरकार ने एक बहुत ही बड़ा फैसला लिया है। हरियाणा में अब सरकारी नौकरियों में आरक्षण (Reservation in Government Jobs in Haryana) खत्म करने का फैसला लिया है। अब हरियाणा (Reservation in Haryana) में पूर्व सैनिकों (ex-servicemen) को सरकारी महकमों (Government Departments) , बोर्ड निगमों, सरकारी संस्थानों (government institutions) में नौकरी के लिए केवल एक ही बार आरक्षण मिलेगा। इसके साथ ही एक्स-सर्विसमैन कोटे से भर्ती हुए कर्मचारियों को आश्रितों को भी आरक्षण (Reservation for ex-service man) नहीं दिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले हरियाणा सरकार ने निजी नौकरियों में हरियाणा के निवासियों के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला लिया था।

हरियाणा सरकार की ओर से मुख्य सचिव ने सभी को आदेश जारी करते हुए कहा है कि अगर कोई पूर्व सैनिक या उसकी पत्नी कोर्ट में सरकारी नौकरी हेतु उसे किसी अन्य उच्च पद पर नियुक्ति में आरक्षण नहीं मिलेगा। हालांकि अभी भी आवेदन के लिए आयु सीमा में छूट का लाभ जारी है।

हरियाणा के मुख्य सचिव ने आदेश में साफ तौर पर कहा है कि अगर कोई पूर्व सैनिक सेवा में नहीं है या आरक्षण के बगैर भर्ती हुआ है तो उसकी संतान बेटा बेटी मे से किसी एक को पहली नौकरी में एक्स सर्विस कोटा का लाभ प्राप्त होगा।

यदि किसी व्यक्ति ने सैनिक के रूप में नियुक्ति से पहले दूसरी नौकरी के लिए आवेदन कर रखा है तो उसे आरक्षण दिया जाएगा। हालांकि यह नियम केवल सीधी भर्तियों पर ही लागू होगा।

नए नियम के तहत शहीदों के एक परिवारिक सदस्य को नौकरी मिलने पर उसके बच्चों को सामान्य सेवा की नौकरी में आरक्षण नहीं दिया जाएगा वही बर्खास्त दुर्व्यवहार एवं अन्य कारणों की वजह से और योग घोषित किए गए पूर्व सैनिकों को व उनके बच्चों को नौकरी में आरक्षण नहीं दिया जाएगा।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...