Homeकुछ भीहरियाणा: अरावली पर घूमने के लिए हो जाओ तैयार, लोगों को आने...

हरियाणा: अरावली पर घूमने के लिए हो जाओ तैयार, लोगों को आने वाला है खूब मजा

Published on

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में ऐतिहासिक कदम बढ़ाते हुए गुरुग्राम जिला के गांव दमदमा में एडवेंचर पर्यटन केंद्र का शिलान्यास करने के साथ ही दो दिवसीय हरियाणा एयरो स्पोर्ट्स कार्निवल (Haryana Aero Sports Carnival) का झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सोहना के विधायक संजय सिंह के साथ हॉट एयर बैलून में चढ़कर भी देखा। यह एडवेंचर पर्यटन केन्द्र (adventure tourism center) लगभग 19 एकड़ भूमि पर विकसित होगा, जिसे विकसित करने के लिए हरियाणा पर्यटन विभाग (Haryana Tourism Department) ने एयरो क्लब ऑफ इंडिया के साथ समन्वय स्थापित किया है। मुख्यमंत्री ने हरियाणा पर्यटन और एयरो क्लब ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित समारोह के लिए हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा कि अरावली (Aravali) की गोद में बसे गांव दमदमा में शुरू किए जाने वाले इस एडवेंचर पर्यटन केंद्र में विभिन्न साहसिक गतिविधियों के लिए एक बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा जिसमें कैंपिंग साइट, पैरामोटर के लिए एयर स्ट्रिप, एयरो स्पोर्ट्स गतिविधियां, कैफेटेरिया और अन्य गतिविधियां शामिल की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि एडवेंचर व्यक्ति में जोखिम से लड़ने का साहस भरने के साथ ही व्यक्ति में चुनौतियों का सामना करना सिखाता है जो व्यक्ति के भीतर आत्मविश्वास , दृढ़ निश्चय और नेतृत्व क्षमता विकसित करता है।

उन्होंने यह भी कहा कि दमदमा के इस एडवेंचर पर्यटन केन्द्र को जोड़ने वाली भोंडसी तथा सोहना को जाने वाली दोनों सड़कों को चौड़ा व सुदृढ़ किया जाएगा ताकि पर्यटक यहां आसानी से पहुंच सकें। इसके अलावा दमदमा झील पर पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस झील की खुदाई करके इसमें वर्ष भर पानी रहे, उसके लिए व्यवस्था की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। पिछले दिनों मोरनी के टिककरताल में भी एडवेंचर खेलों की शुरूआत की गई थी। गुरुग्राम जिला में पड़ने वाली दमदमा झील अरावली क्षेत्र में है।

एडवेंचर स्पोर्ट्स यहां शुरू होने से हरियाणा और दिल्ली ही नहीं बल्कि देश-विदेश से पर्यटक यहां आएंगे और इससे गांव दमदमा विश्व के पर्यटन मानचित्र पर उभरकर आएगा। इससे दमदमा तथा यहां आस पास के लोगों को रोजगार मिलेगा और यहां आर्थिक स्मृद्धि आएगी। 

उन्होंने कहा कि हम ‘कैच देम यंग‘ अर्थात् बचपन से ही बच्चों को खेलों के लिए तैयार करते हैं। हरियाणा खेलो की धरती है और यहां के युवाओं व नौजवान खिलाड़ियों में खेल का जुनून है।

पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एम डी सिन्हा ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि एडवेंचर टूरिज्म की शुरूआत मुख्यमंत्री के दिमाग की उपज है। उन्होंने कहा कि यह दमदमा का केन्द्र लगभग 19 एकड़ में बनेगा।

जब मुख्यमंत्री ने यहां पर एडवेंचर टूरिज्म सेंटर स्थापित करने के आदेश दिए तब हमने एयरो क्लब ऑफ इंडिया से संपर्क किया, जोकि 1910 से चल रहा है। प्रदेश में ऐसे कई सेंटर पर्यटन विभाग खोलेगा।

Latest articles

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous हो जाए,दूसरे Hero Heroine की तरह ही उनकी फैन following...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा और Bill दिया होगा। लेकिन अगर आप उस खानें पीने...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़ यहां के बेटा बेटियां ही बल्कि गाय भैंस भी प्रदेश...

Haryana की फैमस जगह के पराठे खानें के लिए अब नहीं करना होगा घंटो तक का सफर, यहां जानें पूरी ख़बर

Haryana मे ऐसी बहुत सी जगह है जो खानें पीने के लिए मशहूर हैं,...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़...

अब साउथ की फिल्मों में Haryana का बेटा दिखाएगा अपने जलवे, पहले भी कई जानें माने शो में कर चुका है काम

आज के समय में साउथ के सिनेमा ने लोगों पर अपनी ऐसी छाप छोड़ी...

More like this

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous...

Haryana के इस किसान ने सब्जी की खेती छोड़ शुरू किया ये काम, इसी की मदद से आज कमा रहा है लाखों रुपए

हरियाणा के किसान ज्यादातर सब्जी और अनाज की खेती करते हैं। लेकिन कुछ किसान...

Haryana मे अनोखे तरीके से दुल्हन को लेने पहुंचा दूल्हा, देखने के लिए लोगों की उमड़ी भीड़

अपनी शादी में सारे अरमान पूरे करना हर किसी का सपना होता है। अमीर...