Homeकुछ भीबढ़ गई हरियाणा के इस प्रोजेक्ट की रफ्तार, 11 साल, तीन सरकार...

बढ़ गई हरियाणा के इस प्रोजेक्ट की रफ्तार, 11 साल, तीन सरकार फिर भी पूरा नहीं हुआ काम

Published on

पिछले कई सालों से हांसी-रोहतक रेलमार्ग प्रोजेक्ट लटका हुआ है। इस प्रोजेक्ट को लेकर कई गांवों की जमीन अधिग्रहण का काम भी अभी बाकी ही है और इसी वजह से रेलमार्ग का काम पूरा नहीं हो पा रहा है। यह इस प्रोजेक्ट में बाधा बन रही है। प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद केवल कुछ ही घंटों में लोग हिसार से दिल्ली पहुंच जाएंगे। प्रोजेक्ट को लेकर अब अतिरिक्त उपायुक्त रविंद्र पाल सिंह भी एक्शन में आ गए हैं। उन्होंने हांसी-रोहतक महम रेलवे प्रोजेक्ट से जुड़े सभी पेंडिंग कामों को निपटाने के लिए टारगेट फिक्स कर दिया है। सभी अधिकारियों की बैठक लेते हुए उन्होंने सभी पेंडिंग कामों को निपटाने की डेडलाइन 31 मई रखी है। रेलवे लाइन के निर्माण के बाद केवल डेढ़ घंटे में हिसार से दिल्ली तक का सफर तय हो सकेगा। इसके अलावा यह रेलवे लाइन तीन जिलों को भी आपस में जोड़ेगी। इस रेलवे लाइन से इन जिलों के विकास भी तेजी से होगा।

आपको बता दें कि रेलवे ने साल 2021 में ही इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का दावा किया था। लेकिन पिछले साल यह पूरा नहीं किया जा सका। अब एक बार फिर उम्मीद है कि 2022 में यह प्रोजेक्ट शुरू हो जाए। पूर्व रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे (Former Railway Minister Mallikarjun Kharge) इन रेलवे लाइन की आधारशीला रखी थी।

इस प्रोजेक्ट में रेलवे ट्रैक के अलावा रेलवे स्टेशन का निर्माण भी बाकी है। केवल मिट्टी की लेयर बिछाने का काम किया गया है। पिछले कई सालों से हांसी रोहतक रेलमार्ग की मांग प्रदेश के लोगों द्वारा रखी जा रही थी। जिसके बाद पूर्व सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने इस मांग को गंभीरता से लेते हुए इस रेल लाइन का ऐलान किया था।

11 साल, 3 सरकार फिर भी पूरा नहीं हुआ काम

इसके बाद मुख्मंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने साल 2013 में आयोजित रैली में इस प्रोजेक्ट को शुरू करवाया। जिसमें तत्कालीन रेलमंत्री मल्लिकाअर्जुन खड़गे ने इसकी प्रोजेक्ट की आधारशीला रखी। जब प्रदेशवासियों को लगा था कि शायद यह प्रोजेक्ट जल्द पूरा हो जाए।

इस प्रोजेक्ट को राजनीतिक इच्छा शक्ति की वजह से 11 सालों में तीन सरकारें पूरा नहीं कर सकी। विपक्ष में बैठी कांग्रेस समय समय पर इस मुद्दे को उठाती रहती है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विपक्ष को आश्वत किया है कि इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।

50-50 की डील

इस प्रोजेक्ट में देरी का कारण जमीनों का अधिग्रहण नहीं हो पाना है। कुछ किसानों ने मुआवजा राशि को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी थी। जिससे इस मुआवजा राशि पर बे्रक लग गया। किसान एक करोड़ प्रति एकड़ मुआवजा राशि की मांग कर रहे थे। साल 2018 में मुआवजा संबंधित मामले का निपटारा होने के बाद फिर से इस प्रोजेक्ट को रफ्तार मिली है।

इस प्रोजेक्ट को लेकर प्रदेश सरकार की रेलवे से 50-50 की डील हुई थी। जिसमे प्रदेश सरकार ने कहा कि रेलवे ट्रैक बनाने को लेकर जो भी आधा खर्च आएगा। वह प्रदेश सरकार वहन करेगी। रेल मार्ग के लिए करीब 360 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है।

इन स्टेशनों से होकर गुजरेगी ट्रेन

नए रेलमार्ग पर ट्रेन इन पांच नए स्टेशनों से होकर गुजरेगी। हिसार से हांसी तक पुरानी पटरी पर ही रेल दोड़ेगी। हांसी रेलवे स्टेशन से दो किलोमीटर दूर हांसी रोहतक रेलवे लाइन शुरू होगी। इस रेल रूट पर पांच स्टेशन होंगे।

करीबन 20 गांव से होते हुए ट्रेन रोहतक पहुंचेगी। हांसी के बाद पहला स्टेशन गढ़ी, मदीना, बलंभा, खरकड़ा और रोहतक होगा। इस रेलमार्ग से रोहतक से हिसार के बीच करीबन 20 किलोमीटर का फासला कम हो जाएगा।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...