Homeकुछ भीअब देश के युवाओं को नहीं जाना पड़ेगा विदेश, हरियाणा में बन...

अब देश के युवाओं को नहीं जाना पड़ेगा विदेश, हरियाणा में बन रहा भारत का पहला कार्गो हब

Published on

इस बजट में हरियाणा सरकार की ओर से प्रदेश के विकास के लिए अनेक मुद्दे पेश किए गए। सरकार ने कई बड़ी परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी। अब एयरपोर्ट के साथ-साथ प्रदेश में एक और परियोजना का काम जोरों शोरों से चलेगा। इस समय राज्य में कई बड़ी परियोजनाओं पर काम चल रहा है। आने वाले कुछ वर्षों में प्रदेश के युवाओं को रोजगार और बिजनेस के लिए किसी दूसरे देश या प्रदेश में जाने की जरूरत नहीं होगी। एक ओर राज्य सरकार युवाओं को हवाई जहाज उड़ाने की ट्रेनिंग देने की योजना पर तेजी से काम कर रही है, वहीं दूसरी ओर गुरुग्राम में हैलीहब के निर्माण से राज्य के लिए विकास के दरवाजे खुल जाएंगे।

प्रदेशभर में जिस तरह मेट्रो रेल (metro train) का विस्तार और नए हाईवे का निर्माण (highway construction) हो रहा है, यह भी अपने आप में बड़े कदम कहे जा सकते हैं। हरियाणा (Haryana) में अब एक और बड़ा काम होने जा रहा है, जो अभी तक अपने देश के लिए भी किसी सपने से कम नहीं है।

देश में पहली बार कार्गो हब (cargo hub) का निर्माण करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया गया है। हैरान करने वाली बात तो यह है कि अभी तक भारत में हवाई जहाज ठीक करने के लिए एक भी कार्गो हब नहीं है। लेकिन अब हरियाणा ने इस दिशा में अपना पहला और बड़ा कदम उठाया है। इसके बाद देश में ही हवाई जहाजों को ठीक करने का काम शुरू हो सकेगा।

200 एकड़ में बनेगा कार्गो हब

जल्दी ही हरियाणा के हिसार में 100 से 200 एकड़ जमीन पर इंटीग्रेटिड कार्गो हब बनेगा। यह हब बनने के बाद देश के ही हवाई जहाज देश में ठीक किए जा सकेंगे। वहीं इसके बाद दुबई और सिंगापुर जैसे देशों पर भी निर्भरता खत्म हो जाएगी। देश में एक भी कार्गो हब ना होने के कारण फिलहाल हवाई जहाज ठीक करवाने के लिए भारत को दुबई और सिंगापुर जाना पड़ता है।

इस दिशा में हरियाणा ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण और बड़ा कदम उठाया है और हिसार में कार्गो हब बनाने का निर्णय लिया है। इसके बाद देश भर के सभी जहाजों को ठीक होने के लिए हरियाणा आएंगे। साथ ही दुनिया के कई देश भी इसका लाभ उठा सकेंगे। इस व्यवस्था से प्रदेश के हजारों युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते खुल जाएंगे।

कंपनी ने किया सरकार से संपर्क

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि देश की बड़ी औद्योगिक कंपनियों से इंटीग्रेटिड कार्गो हब स्थापित करने को लेकर लगातार संपर्क किया जा रहा है। हाल ही में सरकार से एविशन से जुड़ी एक बड़ी कंपनी ने संपर्क किया जिसने 25 एकड़ भूमि पर अपने खर्च पर एमआरओ (मंटिनेंस, रिपेयर एंड ऑपरेशन) बनाने की इच्छा जताई।

यहां होगी जहाजों की मरम्मत

उन्होंने आगे बताया कि हिसार में अब तक तीन हैंगर बन चुके हैं। उनकी कोशिश है कि हिसार MRO में विश्व के बड़े जहाजों को मरम्मत की सुविधा मिल सके। फिलहाल ऐसी सुविधा भारत में कहीं नहीं है। देश के ही बड़े बड़े जहाज मरम्मत के लिए बाहरी देशों जैसे सिंगापुर और दुबई जाते हैं।

इस एविएशन हब के लिए एयरो डिफेंस हब और मैन्युफैक्चरिंग हब के लिए प्रस्ताव आ रहे हैं। बता दें कि हिसार में इंटरनेशनल लेवल का रनवे मई 2022 तक पूरा हो जाएगा। यह रनवे 10 हजार फीट तक होगा। यह हरियाणा के लिए एक ऐतिहासिक कदम होगा।

कार्गो क्लीयरेंस के लिए स्थापित होंगे केंद्र

प्रदेश में सरकार हिसार एविएशन हब को जोड़ते हुए आधारभूत ढांचे का विकास कर रही है। जिससे दिल्ली का कार्गो भी हरियाणा होते हुए सीधा पोर्ट पहुंच जाए। इसके साथ ही राजधानी के चारों ओर गुरुग्राम, सोनीपत और झज्जर में ऐसे केंद्र स्थापित करेंगे जहां कार्गो क्लीयरेंस की सुविधा होगी। इससे हरियाणा के रिवेन्यू के साथ साथ कार्गो शिपिंग कंपनियों को भी इसका लाभ होगा।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...