Homeकुछ भीचेतावनी: अगर 96 घंटे में ठीक नहीं हुई खराब सड़क तो ठेकेदारों...

चेतावनी: अगर 96 घंटे में ठीक नहीं हुई खराब सड़क तो ठेकेदारों पर लगेगा करोड़ों का जुर्माना

Published on

प्रदेश की सड़कों का हाल तो किसी से छुपा नहीं है। इन सड़कों को बनाने वाले ठेकेदारों को लेकर हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है हरियाणा में हरकत ऐप पर सड़कों की शिकायतों को लेकर हरियाणा सरकार सख्त नजर आ रही है। प्रदेश की खराब सड़क को लेकर ऐप पर शिकायत की गई जिसके बाद सरकार ने 96 घंटे में ठीक न होने पर ठेकेदारों पर ढाई करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। समस्याओं का समाधान अगर तय सीमा में नहीं होता तो शिकायतकर्ता को प्रति शिकायत सो 100-100 रुपए मिलने थे, जिससे वह वंचित रह गए। बीते सवा चार सालों में सड़कों को लेकर एक लाख से ज्यादा शिकायतें ऐप पर आई हैं। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह जानकारी सदन में दी।

उन्होंने बताया कि हर पथ ऐप को लेकर शुरू में परेशानियां आई थी और फरवरी 2020 के बाद से महामारी ने दस्तक दे दी थी जिससे राज्य का पूरा कामकाज बाधित हो गया 17 जून 2020 से आज तक 27748 शिकायतें ठेकेदारों को भेजी गई है और गूगल 8581 का ही 96 घंटे में समाधान हुआ।

2020-21 यह बजट सेशन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शिकायत निवारण में देरी पर शिकायत कर्ताओं को ₹100 देने की घोषणा की थी और ऐप में तकनीकी दिक्कत के कारण यह लागू नहीं हो पाया। इसके बाद ठेकेदार पर दो करोड़ 56 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया। लोक निर्माण विभाग जल्द ही ऐप पर शिकायतकर्ताओं को 100-100 रुपए का भुगतान की व्यवस्था करेगा।

उन्होंने आगे बताया कि 15 सितंबर 2017 से 10 मार्च 2022 तक सड़कों की खराब स्थिति को लेकर 1.07203 लाख शिकायतें आईं हैं। 2017 में 3616, 2018 में 33581, 2019 में 14271, 2020 में 34872 व 2021 में 20863 शिकायतें मिलीं हैं। इनके निवारण के लिए अनेक कदम उठाए जा रहे हैं।  

समालखा नगर पालिका की सीमा विस्तार का मामला विचाराधीन

बता दें कि प्रदेश सरकार के पास फिलहालपानीपत जिले की समालखा नगर पालिका की सीमा विस्तार का मामला विचाराधीन है। पट्टीकल्याणा, पावटी, किवाना और मनाना गांवों को नगर पालिका, समालखा की सीमा में शामिल करने का प्रस्ताव है। इसके लिए उपायुक्त पानीपत और अन्य संबंधित अधिकारियों से निरंतर बैठकें भी की जा रही हैं। उपायुक्त की रिपोर्ट मुख्यालय पहुंचने पर जल्द ही इनका विकास कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

बजट सत्र के दौरान हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता विधायक धर्म सिंह छौक्कर के सवाल का जवाब दे रहे थे। वहीं, नगर निगम रोहतक में कान्हेली रोड पर स्थित डेयरी कॉम्प्लेक्स में सड़क, नाली, सीवरेज सिस्टम और पीने के पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के संबंध में भारत भूषण बत्तरा के सवाल पर डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि नगर निगम रोहतक के डेयरी कॉम्प्लेक्स में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए 4.5 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के कार्य आवंटित किए गए हैं, जिन पर कार्य चल रहा है। डेयरी परिसर में 251 भूखंड आवंटित किए गए हैं, जिनमें से 82 डेयरी मालिकों को स्थानांतरित कर दिया गया है। शेष डेयरी मालिकों को शीघ्र ही स्थानांतरित किए जाने की संभावना है।

75 विधायकों की आठ तदर्थ समितियों ने बजट पर रिपोर्ट सौंपी 

हरियाणा के 75 विधायकों वाली 8 तदर्थ समितियों ने बजट पर सोमवार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। एक-एक कर समितियों के चेयरमैन ने सदन पटल पर दस्तावेज रखे। विधानसभा ने बजट पारित कराने के लिए हरियाणा गठन के बाद पहली बार लोकसभा की तर्ज पर यह व्यवस्था शुरू की। बजट प्रावधानों पर समिति चेयरमैन व सदस्यों ने संबंधित विभागों के प्रशासनिक सचिवों से भी बातचीत की है।

कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल ने रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद कहा कि तदर्थ समितियों के अधिकार व सीमाएं भी तय की जाएं। उन्हें मालूम होना चाहिए कि वे बजट प्रावधानों पर रिपोर्ट में क्या-क्या टिप्पणी कर सकते हैं। विधानसभा, राज्यपाल, मंत्री परिषद, सामान्य प्रशासन, गृह, स्वास्थ्य, न्याय प्रशासन व कारागार से संबंधित समिति में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला व आठ और विधायक शामिल रहे। उन्होंने भी अपनी राय दी है।

मुख्यमंत्री ने बजट को 15वें वित्त आयोग के मानदंडों के भीतर सीमित रखकर जहां अच्छे वित्तमंत्री होने का परिचय दिया है। वहीं संयुक्त राष्ट्र की ओर से 2030 तक के सतत विकास लक्ष्यों में से 17 लक्ष्यों की कल्याणकारी एवं विकास योजनाओं पर विशेष ध्यान केंद्रित किया है।

गरीबी उन्मूलन के लिए 4841.77 करोड़ रुपये, अच्छी सेहत एवं सुलभ जीवन के लिए 8047.54 करोड़ रुपये, गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए 18570.18 करोड़ रुपये, लिंग समानता 1884.54 करोड़ रुपये, शुद्ध जल एवं स्वच्छता के लिए 7500.08 करोड़ रुपये, किफायती एवं ग्रीन उर्जा के लिए 8853.65 करोड़ रुपये, प्रतिष्ठि कार्य एवं आर्थिक विकास के लिए 7224.56 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। 

Latest articles

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous हो जाए,दूसरे Hero Heroine की तरह ही उनकी फैन following...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा और Bill दिया होगा। लेकिन अगर आप उस खानें पीने...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़ यहां के बेटा बेटियां ही बल्कि गाय भैंस भी प्रदेश...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा...

Student दे ध्यान,फरवरी के महीने मे हरियाणा में इतने दिन रहने वाले हैं स्कूल बंद, जल्दी से यहां देखें list

फरवरी का महीना शुरू हो गया है, ऐसे में स्कूल जानें वाले बच्चों को...

हरियाणा वासियों को जल्द मिलेंगे 3 Mini Airport, इन जिलों में होगा इनका निर्माण, यहां जानें पूरी जानकारी

हरियाणा के लोगो के लिए एक बहुत ही अच्छी ख़बर सामने निकल कर आई...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़...

More like this

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous...

Haryana के इस किसान ने सब्जी की खेती छोड़ शुरू किया ये काम, इसी की मदद से आज कमा रहा है लाखों रुपए

हरियाणा के किसान ज्यादातर सब्जी और अनाज की खेती करते हैं। लेकिन कुछ किसान...

Haryana मे अनोखे तरीके से दुल्हन को लेने पहुंचा दूल्हा, देखने के लिए लोगों की उमड़ी भीड़

अपनी शादी में सारे अरमान पूरे करना हर किसी का सपना होता है। अमीर...