Homeकुछ भीहरियाणा में शुरू होने वाला है 12-14 साल के बच्चों का टीकाकरण,...

हरियाणा में शुरू होने वाला है 12-14 साल के बच्चों का टीकाकरण, लगेगी यह वैक्सीन

Published on

अब हरियाणा में 16 मार्च 2022 से 12-14 वर्ष के बच्चों (Vaccination of 12-14 years of children) के लिए नए शुरू किए गए टीके का उन्मुखीकरण शुरू होगा। इस आयु वर्ग के लिए कॉर्बेवैक्स वैक्सीन (Corbevax Vaccine) का उपयोग किया जाएगा और कुल दो डोज़ 28 दिनों के अंतराल के साथ दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), हरियाणा ने यूएनडीपी (संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम) के तकनीकी सहयोग से जिला टीकाकरण अधिकारियों (डीआईओ), शहरी नोडल अधिकारी (यूएनओ) और वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर (वीसीसीएम) के लिए ईवीआईएन (Electronic Vaccine Intelligence Network) और कोविन (cowin) पर दो दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर डीआईओ, यूएनओ, वीसीसीएम, राज्य कार्यक्रम अधिकारी, यूएनडीपी के प्रतिनिधि और सलाहकार प्रशिक्षण सत्र के दौरान उपस्थित थे।

उन्होंने बताया कि “जिले 16 मार्च 2022 को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (national vaccination day) भी मनाएंगे। एक ANM और दो आशा कार्यकर्ताओं को उनके प्रदर्शन के आधार पर प्रशंसा प्रमाण पत्र के साथ प्रति ब्लॉक (शहरी और ग्रामीण) सम्मानित किया जाएगा। सामुदायिक भागीदारी को अधिकतम करने के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर सांस्कृतिक गतिविधियां भी संचालित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि महामारी के टीकाकरण के दौरान जिला टीकाकरण अधिकारियों और अन्य जिला टीमों के सदस्यों ने सराहनीय कार्य किया। वे सभी नियमित टीकाकरण और कोविड टीकाकरण में 100% कवरेज प्राप्त करने के लिए समान भावना के साथ जारी रखेंगे। जिले सभी अशिक्षित लाभार्थियों के लिए लाइन लिस्टिंग करेंगे और उसी के टीकाकरण के लिए रणनीति तैयार करेंगे।

उन्होंने यूएनडीपी टीम को COWIN पोर्टल पर डेटा की रिकॉर्डिंग और EVIN पोर्टल पर वैक्सीन स्टॉक डेटा के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए बधाई भी दी। जिले के अधिकारी अपने संबंधित जिलों में यूएनडीपी टीम के सदस्यों को आवश्यक सभी सहायता प्रदान करेंगे। उन्होंने सभी जिलों के अधिकारियों से टीकाकरण कवरेज को मजबूत करने के लिए नवाचार और डिजिटल तकनीकों को एक दूसरे के साथ साझा करने का आग्रह भी किया।

मिशन निदेशक प्रभजोत सिंह का कहना है कि जिलों को सभी नियमित टीकाकरण और महामारी के टीकाकरण से संबंधित गतिविधियों के लिए राज्य मुख्यालय से सभी सहायता प्रदान की जा रही है। जिला टीकाकरण अधिकारी नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में 100% पूर्ण टीकाकरण कवरेज प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

उन्होंने कहा कि जिलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सेवा से वंचित और कम सेवा वाले लोगों, विशेषकर प्रवासी आबादी को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएं। जिला के अधिकारी निजी अस्पतालों में टीकाकरण से संबंधित आंकड़ों की रिकॉर्डिंग सुनिश्चित करें और राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर रैंकिंग प्राप्त करने के लिए नियमित आधार पर डेटा की फीडिंग सुनिश्चित करें।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...