Homeकुछ भीअखबार बेचकर हरियाणा के इस पिता ने पढ़ाया बेटी को, सिविल सेवा...

अखबार बेचकर हरियाणा के इस पिता ने पढ़ाया बेटी को, सिविल सेवा की परीक्षा पास कर पूरा किया सपना

Published on

देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी की मानी जाती है। हर कोई इसे पास नहीं कर पाता। लाखों लोग इसका एग्जाम देते हैं लेकिन बहुत ही कम परीक्षार्थी इसमें सफल हो पाते हैं। आज हम आपको एक ऐसी सफल अभ्यार्थी के बारे में बताएंगे जिसने UPSC तो नहीं लेकिन हरियाणा सिविल सेवा की परीक्षा पास कर एक नया मुकाम हासिल किया है। जिसके पिता अखबार बेचकर उसकी पढ़ाई पूरी करवाई। हरियाणा की इस बेटी ने हरियाणा सिविल सेवा की परीक्षा पास कर एक नया मुकाम हासिल किया है। अपनी सफलता का श्रेय बेटी अपने परिवार को दे रही है। बता दें कि पंचकूला के जयसिंहपुरा गांव निवासी शिवजीत भारती के पिता गुरनाम सैनी अखबार बेचते हैं। आज उनकी बेटी ने अखबारों में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। हरियाणा सिविल सेवा (एग्जीक्यूटिव) परीक्षा में महज 48 अभ्यर्थी पास हुए हैं, इनमें से एक शिवजीत भी हैं।

शिवजीत अपने परिवार की पहली सदस्य हैं जिसने सरकारी नौकरी हासिल की है। शिवजीत के अनुसार घर में भले ही आर्थिक तंगी का माहौल रहा हो लेकिन उनके पिता ने इस समस्या को कभी सपनों के आड़े नहीं आने दिया। उनके इस विश्वास का ही नतीजा है कि शिवजीत ने आज यह मुकाम हासिल किया है।

शिवजीत ने साल 2015 में पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से गणित (ऑनर्स) में स्नातक की पढ़ाई पूरी कि है, शिवजीत इस दौरान स्कूली बच्चों को ट्यूशन देकर खर्चे उठाती रहीं।

शिवजीत जिस गांव से आती हैं वहाँ पितृसत्ता का बोलबाला है, ऐसे में उनकी सफलता और भी खास हो जाती है। शिवजीत के पिता ने उनके कठिन परिस्थितियों के बावजूद आगे की तैयारियों के लिए दिल्ली भेजा।

शिवजीत अभी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही हैं। शिवजीत के अनुसार यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान ही उन्होने हरियाणा सिविल सेवा के लिए आवेदन किया और पहली ही बार में यह परीक्षा पास कर ली।इस सफलता के बाद अब शिवजीत का आत्मविश्वास और बढ़ गया है। उनका मानना है कि अब वे यूपीएससी परीक्षा में भी बेहतर करेंगी।

इस सफलता के बाद अब शिवजीत का आत्मविश्वास और बढ़ गया है। उनका मानना है कि अब वे यूपीएससी परीक्षा में भी बेहतर करेंगी। शिवजीत के पिता जहां अखबार बेंचते हैं, वहीं उनकी मां आँगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं। शिवजीत तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं।

उनकी छोटी बहन लोक प्रशासन विषय पर परास्नातक कर रही है। एक अखबार विक्रेता होने के नाते शिवजीत के पिता को बेहद कठिन परिश्रम करना पड़ता है, उन्हे एक साल में महज चार का ही अवकाश मिलता है, ऐसे में वो हर सुबह तड़के उठकर अख़बार बेंचने निकाल पड़ते हैं।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...