Categories: कुछ भी

Surajkund Mela: टिकट लेने की झंझट होगी खत्म, ऐसे मिलेगी एंट्री और पार्किंग की टिकट

अपने पसंदीदा मेले का बेसब्री से इंतजार कर रहे आगंतुकों के लिए दो साल के लंबे अंतराल के बाद अंतत: हरियाणा के अनूठे सूरजकुंड शिल्प मेले का आज से आधिकारिक रूप से उद्घाटन हो गया। इस बार मेले की सबसे अच्छी बात यह है कि आगंतुक मेले की प्रवेश और पार्किंग टिकट पेटीएम इनसाइडर और हरियाणा पर्यटन की वेबसाइट से बुक कर सकते हैं, इससे अब उन्हें लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा और वे मेला परिसर में आसानी से प्रवेश कर सकेंगे। इसके अलावा, वेबसाइट www.srajkundmelaauthority.com पर एक ऐप के माध्यम से वर्चुअल टूर और शिल्पकारों की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके अलावा, दिव्यांगजनों, वरिष्ठ नागरिकों, रक्षा कर्मियों और पूर्व सैनिकों को प्रवेश टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। इसके साथ ही, आसपास के क्षेत्रों से यात्रियों को मेला स्थल तक ले जाने के लिए विभिन्न स्थानों से विशेष बसें भी चलेंगी।

मेला मैदान 43.5 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और शिल्पकारों के लिए 1183 वर्क हट्स और एक बहु-व्यंजन फूड कोर्ट है, जो आगंतुकों के साथ बेहद लोकप्रिय है। मेले का माहौल महुआ, नरगिस, पांचजन्य जैसे रूपांकनों और सजावट के साथ जातीय जीवंतता पर ले जाएगा। इसके अलावा, आगंतुकों को स्वतंत्रता पदक, तिरंगे बंटिंग और स्मारक टिकटों के रूपांकनों और प्रतिकृतियों के साथ स्वतंत्रता के 75 साल के थीम की भी झलक मिलेगी।

मेले की अन्य प्रमुख विशेषताएं

  • सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए मेला मैदान में नाइट विजन कैमरों के साथ 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना या दुर्घटना को रोकने के लिए मेला परिसर में महिला गार्ड सहित बडी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।
  • तकनीकी नवाचारों के माध्यम से परेशानी मुक्त पार्किंग।
  • मेला पार्किंग में प्रवेश करने वाले वाहनों की नंबर प्लेट पहचान करने के लिए ई-निगरानी के लिए एनपीआर प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाएगा।
  • भीड़ गिनने की तकनीक का भी उपयोग किया जाएगा।
  • मेले में प्रवेश करने वाले अतिचारियों की घुसपैठ की जांच की जाएगी।
  • पूरे मेले में किसी भी आपात स्थिति के लिए फायर ब्रिगेड की टीम और चिकित्सा दल उपलब्ध रहेंगे।
  • दिव्यांगजनों के लिए बेहतर सुविधाएं होंगी और मेला परिसर में प्लास्टिक/पॉलीथिन की थैलियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।
  • कला एवं संस्कृति विभाग पारंपरिक और सांस्कृतिक कलाकारों जैसे कच्ची घोड़ी, स्टिक वॉकर, कालबेलिया, राजस्थान से बेहरुपिया, हिमाचल से कांगड़ी नाटी, असम से बिहू, पंजाब के भांगड़ा, जिंदुआ, झूमेर, उत्तराखंड के चैपल, उत्तर प्रदेश के बरसाना की होली, मेघालय से वांगिया, संभलपुरी ओडिशा, मध्य प्रदेश से बधाई, महाराष्ट्र से लावणी का प्रदर्शन करेगा।
  • मेला पखवाड़े के दौरान निर्यातकों और खरीदारों की बैठक का आयोजन किया जाएगा, जो शिल्पकारों को निर्यात बाजार तक पहुंचने और उसका दोहन करने के लिए एक तैयार समर्थन प्रणाली प्रदान करती है।
Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

15 hours ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago