Homeकुछ भीDelhi NCR और हरियाणा वालों को मिलेगा जाम से छुटकारा, मथुरा वृंदावन...

Delhi NCR और हरियाणा वालों को मिलेगा जाम से छुटकारा, मथुरा वृंदावन जाने के लिए बन रहा यह नया एक्सप्रेसवे

Published on

जल्दी ही देश के कोने-कोने में सड़कों का जाल बिछ जाएगा। सभी शहरों में धीरे धीरे नए एक्सप्रेसवे तैयार किए जा रहे है। यमुना एक्सप्रेस वे किनारे बसे राया हैरिटेज सिटी को मथुरा बृंदावन से जोड़ने के लिए नए एक्सप्रेसवे को लेकर पूरी योजना तैयार कर ली गई है। बता दें कि छः लेन का यह एक्सप्रेसवे 100 मीटर चौड़ा होगा। इस परियोजना की डीपीआर तैयार करने वाली कंपनी से फिजिबिलटी रिपोर्ट मांगी गई है। दिल्ली एनसीआर और हरियाणा से काफी अधिक संख्या में लोग वृंदावन और मथुरा में भगवान के दर्शनों हेतु जाते हैं, अधिकांश बाद उन्हें भारी जाम का सामना करना पड़ता है. मगर इस नए एक्सप्रेस वे से लोगों को काफी राहत महसूस होगी

यमुना प्राधिकरण एक्सप्रेस वे के किनारे राया में 9350 हेक्टयेर में हाईटेक सिटी विकसित होगी। इसमे 731 हेक्टेयर में पर्यटन जोन और 110 हेक्टेयर में रिवर फ्रंट विकसित किया जाएगा। इसको विकसित करने में करीबन 7 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। प्राधिकरण चाहता है कि यदि पर्यटक यमुना एक्सप्रेस वे से गुजरे और राया में रूके तो उनको मथुरा बृंदावन जैसी स्थिति का अहसास कराया जा सके।

साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को तैयार कर रही है। सोमवार को कंपनी के पदाधिकारियों ने यमुना प्राधिकरण अधिकारियों के सामने पूरी डीपीआर का प्रेजेंटेशन दिया। इस बैठक में अधिकारियों ने कहा कि बाके मंदिर मथुरा और बृंदावन तक ग्रीन एक्सप्रेस वे तैयार करने का फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करे।

100 मीटर चौड़ा बनेगा एक्सप्रेसवे

Sao Paulo, Brazil, May 07, 2013 Traffic Jam in 23 de Maio Avenue, downtown Sao Paulo

अधिकारियों ने बैठक में बताया कि राया से मथुरा बृंदावन तक 100 मीटर चौड़ा एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा। यह दूरी 16 किलोमीटर से भी अधिक होगी। इससे राया से दोनों शहरों की पहुंच आसान हो जाएगा। वहीं वाहन चालकों के लिए भी सुविधा होगी।

यह चीज़ें है DPR में शामिल

कंपनी ने डीपीआर में कई और चीजों को शामिल किया है। डीपीआर में नेचुरोपेथी सेंटर, आयुर्वेद के सेंटर, योग केंद्र, वेलनेस सेंटर, कन्वेंशन सेेंटर, थीम पर आधारित हैरिटेज सेंटर, चौकी धानी की तर्ज पर विकास, हॉट अध्यात्मिक केंद्र को शामिल किया गया है।

पर्यटकों को होगा पुरानी संस्कृतियों का अहसास

डीपीआर में बताया कि एक्सप्रेस वे किनारे ऐसी संस्कृति विकसित की जाएगी, जिससे पर्यटकों को दो पुराने शहरों का अहसास होगा। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरूणवीर सिंह ने बताया कि डीपीआर बनाने वाली कंपनी ने प्रेजेंटेशन दिया है। कंपनी ने राया से वृंदावन तक नया एक्सप्रेस वे बनाने के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट मांगी गई है। इसके अलावा भी कई बिंदुओं को शामिल किया गया है।

Latest articles

हरियाणा के इन 2 शहरों के रेलवे स्टेशनों का होगा नवीनीकरण, जाने कौन से

हरियाणा के कई रेलवे स्टेशनों का नवनिर्माण किया जा रहा है। जिससे कि उनकी व्यवस्था सुधर सके और लोगों को भी वहां पर कहीं...

हरियाणा के लोगों को मिलेगी एक और नए फोरलेन हाईवे की सौगात, पांच जिलों के लोगों को होगा बेहद फायदा

हर जिले को एक दूसरे से कनेक्ट करने के लिए हरियाणा सरकार कई नए हाईवे बनाती रहती है।  जिससे कि लोगों का आवागमन सुगम...

हरियाणा सरकार इन लोगों के खातों में डालेगी लाखों रुपए, इस योजना के तहत मिल रहा है लाभ

लोगों की सहूलियत के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई हुई है। जिससे कि लोगों की जिंदगी आसानी से चल सके। ऐसे में...

16 और 17 सितंबर को हरियाणा में हो सकती है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

आज के समय में अगर मौसम की बात की जाए तो हरियाणा में मौसम परिवर्तनशील है। कभी भी बारिश हो जाती है और कभी...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...