Homeकुछ भीउपलब्धि: खेलों को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा को मिला सम्मान, नीरज...

उपलब्धि: खेलों को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा को मिला सम्मान, नीरज चोपड़ा को मिला Sports Star of The Year का अवार्ड

Published on

हरियाणा ने खेल जगत में अपना वर्चस्व कायम रखते हुए ‘खेलों को बढ़ावा देने के लिए श्रेष्ठ राज्य पुरस्कार’ प्राप्त करने में सफलता हासिल की है। लगातार तीन वर्ष के विजेता उड़ीसा और अन्य सभी राज्यों को पछाडक़र हरियाणा ने यह पुरस्कार प्राप्त किया है। खेल विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि एसीईएस स्पोर्ट्स स्टार अवार्ड्स हिंदुजा ग्रुप द्वारा आयोजित वार्षिक स्पोर्टस अवार्डस समारोह में राज्य के खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह ने राज्य की ओर से ‘खेलों को बढ़ावा देने के लिए श्रेष्ठ राज्य पुरस्कार’ प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त, हरियाणा के खिलाडिय़ों ने राज्य के लिए आठ अन्य श्रेणियों में भी पुरस्कार प्राप्त कर राज्य का नाम रोशन किया।

इस वर्ष जूरी ने जमीनी स्तर के खेल और ओलंपिक आंदोलन को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका के लिए हरियाणा को इस पुरस्कार के विजेता के रूप में चुना है। सुनील गावस्कर की अध्यक्षता वाली जूरी विशेष रूप से हरियाणा की खेलों के प्रति लम्बे समय से चली आ रही प्रतिबद्धता और ओलंपियन ओलंपिक चैंपियन तैयार करने की राज्य की प्रवत्ति से अत्यंत प्रभावित थी।

हरियाणा सरकार वर्षों से खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में हरियाणा के खिलाडिय़ों द्वारा दिखाए गए जौहर और बड़ी संख्या में प्राप्त किये गए पुरस्कारों ने राज्य में लागू खेल नीति की सार्थकता सिद्घ की है।  सरकार राज्य में खेलों को बढ़ावा देने और शैशव काल से ही बच्चों को खेलों के प्रति आकर्षित करने के लिए ठोस कदम उठा रही है।

खेलों के लिए अतिरिक्त बजट आवंटन से लेकर बेहतरीन बुनियादी ढांचे की सुविधा तक, खिलाडिय़ों को गुणवत्तापरक प्रशिक्षण प्रदान करने से लेकर बड़ी राशि के नकद पुरस्कार और योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां देकर युवाओं को अपनी रूचि के खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करने तक अनेक कदम उठा रही है।

एसीईएस स्पोर्ट्स स्टार अवार्ड्स (ACES Sports Star Awards) हिंदुजा ग्रुप द्वारा आयोजित वार्षिक स्पोर्टस अवार्डस समारोह में हरियाणा के नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने ‘स्पोर्ट स्टार ऑफ दी ईयर’ (Sport Star of the Year) एवं ‘बेस्ट प्लेयर ईन ट्रेक एण्ड फील्ड’ (Best Player in Track and Field) का पुरस्कार प्राप्त किया।

इसी प्रकार, सुमित अंतिल को ‘बेस्ट पैरा मेल स्पोर्टसपर्सन’ (Best Para Male Sportsperson) रवि दहिया (Ravi Dahiya) को ‘व्यक्तिगत खेल में श्रेष्ठ खिलाड़ी’ सविता पुनिया (Savita Punia) को ‘टीम में श्रेष्ठ खिलाड़ी’; भारतीय हॉकी टीम (पुरुष) (Indian Hockey Team) को ‘ओलंपिक (टीम) में बेस्ट मूवमेंट’ तथा ‘नेशनल टीम ऑफ दी ईयर’ और भारतीय हॉकी टीम (महिला) को ‘श्रेष्ठ टीम पुरस्कार’ से नवाजा गया। यहां यह उल्लेखनीय होगा कि भारतीय हॉकी टीम (महिला) में नौ खिलाड़ी हरियाणा से थी।

प्रवक्ता ने बताया कि ये पुरस्कार हमारे एथलीट्स और उन व्यक्तियों और संस्थानों की उपलब्धियों को मान्यता प्रदान करते हैं और उनका सम्मान करते हैं जो भारत को एक खेल राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने में अग्रणी एवं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...