Homeकुछ भीहरियाणा के इस एक्सप्रेसवे पर बसने वाले हैं 24 नए सेक्टर, रोजगार...

हरियाणा के इस एक्सप्रेसवे पर बसने वाले हैं 24 नए सेक्टर, रोजगार और बिजनेस का होगा विस्तार

Published on

हरियाणा में उद्योगों और कारोबार को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने मास्टर प्लान 2031 तैयार कर लिया है और इस को मंजूरी भी दे दी गई है। इस प्रोजेक्ट के शुरू होने से आम जनता का बहुत फायदा होगा लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि सरकार ने हरियाणा के जिले सोनीपत को लेकर मास्टर प्लान 2031 तैयार किया है और अपनी मंजूरी भी दे दी है इससे जिले में उद्योग और कारोबार को बढ़ावा दिया जाएगा। साथ ही केएमपी के बीच 24 नए सेक्टर भी बसाए जाएंगे। वहीं खरखौदा मास्टर प्लान 2041 में 12 नए सेक्टर बसाए जाएंगे। इसके अलावा ट्रांसपोर्ट के लिए मुरथल (Murthal) के पास सेक्टर-87 बसाया जाएगा। खरखौदा के सेक्टर-6 में शापिंग मॉल, होटल और रेस्टोरेंट बसाए जाएंगे। सोनीपत और खरखौदा में नए मास्टर प्लान उद्योगों और शहर के बढ़ते कारोबार को देखते हुए बसाए गए है।

आपको बता दें कि यह नया मास्टर प्लान 2031 जनसंख्या के आधार पर बसाया जाएगा। सुबह-शाम टहलने के लिए इसमें कमर्शियल पार्क भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा औद्योगिक इकाइयां, शिक्षण संस्थान, होटल, रेस्टोरेंट भी बसाए जाएंगे। रिहायशी सेक्टर बसाने के लिए जगह को भी चिन्हित किया गया है। कुंडली से लेकर खरखौदा तक यह सेक्टर होंगे।

इसके अलावा इन सेक्टरों को HSVP के साथ-साथ बिल्डर भी डेवलप कर सकेंगे। नए प्लान के अनुसार सेक्टर-16बी, 16सी, 68ए, 69, 70ए, 77, 77ए, 78, 80, 84, 85 भी नया सेक्टर होगा। इन सेक्टरों को बसाने के लिए अटेरना, सरेसा, बहालगढ़, किशोरा, जोशी चौहान, नांगल खुर्द, मुरथल खुर्द और देवडु की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। साथ ही औद्योगिक क्षेत्र के लिए सेक्टर-71, 72, 73, 74, 75 बसाए जाएंगे।

IMT का होगा विस्तार

बता दें कि मास्टर प्लान 2041 के अनुसार आईएमटी का भी विस्तार किया जाएगा। आईएमटी फेज-2 के लिए रामपुर, सैदपुर, जटौला गांव की जमीनों का अधिग्रहण किया जाएगा। वहीं सेक्टर-2, 2ए, 4, 6, 7, 9 और 10 लोगों के रहने के लिए बनाए जाएंगे।

इस मास्टर प्लान में एजुकेशन सोसायटी (Education Society) को भी शामिल किया गया है। यहां विश्वविद्यालय, स्कूल, कालेज और अन्य तरह के शिक्षण संस्थान खोलने के लिए गांव नांगल खुर्द और किशोरा के पास सेक्टर-79 और 81 बसाए जाएंगे। इसी तरह खरखौदा के पास सेक्टर-एक बसाया जाएगा।

मुरथल के पास होगा ट्रांसपोर्ट नगर

इसी के साथ मुरथल के पास ट्रांसपोर्ट नगर को बसाया जाएगा। नांगल खुर्द (Nangal Khurd) और मुरथल की जमीन पर वाणिज्यक कार्यों (commercial operations) के लिए सेक्टर-82 और 83 बसाया जाएगा। वहीं सेक्टर-6 वाणिज्यक खरखौदा में बनाया जाएगा।

जिला नगर योजनाकार (district town planner) नरेश कुमार ने कहा कि सरकार को और से इस नए मास्टर प्लान को मंजूरी मिल चुकी है। नए मास्टर प्लान में वाणिज्यिक क्षेत्र (commercial area), यातायात (Transport) और मल्टीनेशनल कंपनी (MultiNational Company) के लिए सेक्टर बसाए जाएंगे।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...