Homeकुछ भीअगर आप भी बना रहे हैं दोस्तों के साथ घूमने का प्लान...

अगर आप भी बना रहे हैं दोस्तों के साथ घूमने का प्लान तो सूरजकुंड मेले का जरूर करें विजिट

Published on

इस समय हरियाणा में फिलहाल देखी चीज से चलते हैं और वह सूरजपुर मेला सूरजकुंड मेला यहां दुनिया भर की कलाकार अपनी संस्कृति और प्रतिभा दिखाने के लिए आते हैं सूरजकुंड मेला उनके लिए एक बेहतरीन मंथ है हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा हर साल यह मेला आयोजित किया जाता है मेले में हर उम्र के पर्यटक के लिए उनकी पसंद के स्टाफ लगाए जाते हैं दक्षिण एशिया अफ्रीका और यूरोप के बीच से अधिक देश इसमें शामिल होते हैं। लगभग 2 साल बाद हरियाणा सरकार द्वारा फिर से सूरजकुंड मेले की शुरुआत की जा चुकी है अगर आप भी इस मेले का आनंद उठाना चाहते हैं, कुछ दिलचस्प चीजें देखना चाहते हैं यह विदेशियों के साथ फोटो खिंचवाना चाहते हैं या हरियाणा की संस्कृति के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मेले से जुड़ी कई चीजें बताएंगे इसके लिए आगे पढ़ें।

बता दें कि यह मेला 19 मार्च 2022 से 4 अप्रैल 2022 तक चलेगा मेले में आपको ट्रेडिशनल लोक नृत्य संगीत कार्यक्रम जैसी एक से बढ़कर एक चीज देखने को मिलेंगी वही टाइमिंग की बात करें तो दोपहर बाद 12:30 बजे से रात 9:30 बजे तक मेला खुला रहेगा।

इसके अलावा मेले की टिकट की बात करें तो यह 120 रुपए है और वीकेंड के दौरान टिकट थोड़ी महंगी होती है। वीकेंड पर इसकी कीमत 180 रुपए है। मेले की टिकट के लिए आप ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं और यहां तक की वेन्यू भी आपको आसानी से मिल जाएंगे।

वैसे तो हर साल हरियाणा सरकार की ओर से पर्यटकों को कई छूट भी दी जाती है। सरकारी स्कूल और कॉलेज के छात्रों को वैलिड आईडी कार्ड पर 50% की छूट भी दी जा रही है इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों विकलांगों और सैनिकों के लिए प्रवेश टिकट पर 50% की छूट दी जा रही है।

बात करें मेले की थीम की तो आयोजन समिति हर साल थीम के लिए राज्य चुनती है। इस कदम के पीछे का मकसद यह है कि भारत के विविध सांस्कृतिक इतिहास लोगों के सामने आए और अन्य देशों के बीच राज्यों की प्रमुखता बनी रहे। महामारी से पहले 2019 में मेले का थीम स्टेट महाराष्ट्र। वहीं 2020 के लिए ‘हिमाचल प्रदेश’ था और 2022 में मेले का थीम स्टेट ‘जम्मू कश्मीर’ है।

जैसे कि सबको पता है कि भारत की कोई एक संस्कृति नहीं है। कई संस्कृतियों को मिलाकर एक भारत बना है और इन संस्कृतियों की झलक ही हमें सूरजकुंड मेले में देखने को मिलती है। यहां आने वाले आयोजक पर्यटकों के लिए कई एंटीक सामान, प्राचीन पत्थरों की मूर्तियां, अपने राज्य की प्रसिद्ध चीजें, खाना और बच्चों के लिए कई मनोरंजन चीजें अपनी स्टॉल पर पेश करते हैं। यह सारी चीजें लोगों का उत्साह डबल कर देती हैं। इसके अलावा आप यहां लोक नृत्य और संगीत कार्यक्रमों का भी आनंद ले सकते हैं।

कैसे पहुंचे सूरजकुंड मेले तक?

मेले का आनंद उठाने के लिए आप सड़क के माध्यम से भी आ सकते हैं। दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम से सूरजकुंड अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप टैक्सी, बस, ऑटो या अपनी गाड़ी से भी आ सकते हैं। क्योंकि यहां आपको पार्किंग की भी अच्छी खासी सुविधा प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई है।

वही बात करें मेट्रो की तो आप केंद्रीय सचिवालय से मेट्रो लेकर बदरपुर स्टेशन पर उतर सकते हैं मेले के लिए बदरपुर ही निकटतम मेट्रो स्टेशन है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...