Homeकुछ भीअब हरियाणा में भैंसों की तैयार की जाएगी नई किस्म, लोगों का...

अब हरियाणा में भैंसों की तैयार की जाएगी नई किस्म, लोगों का होगा खूब फायदा

Published on

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वैज्ञानिकों द्वारा पशुपालन, विशेषकर भैंसों की नई-नई किस्में तैयार करने के क्षेत्र में किए जा रहे नए-नए शोध कार्यों से देश और प्रदेश के पशु पालकों और किसानों को लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने कहा वैज्ञानिकों द्वारा गत 6-7 वर्षों से क्लोनिंग और दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर अनुसंधान किए और उसमें उन्हें सफलता भी मिली है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों से आग्रह गया है कि इस प्रयोग को लैब से बाहर पब्लिक के लिए शुरू किया जाए ताकि लोगों, विशेषकर पशुपालक और किसान भैंसों से अधिक से अधिक दूध प्राप्त कर सकें। इससे श्वेत क्रांति को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ पशुपालकों की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी।

हिसार एयर पोर्ट पर रनवे बनाने के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हिसार एयर पोर्ट पर रनवे बनाने का कार्य शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद फलाईट का शैडयूल तैयार होगा। एयरपोर्ट पर पायलेट का प्रशिक्षण, एरोनोटिक्स के प्रोजेक्ट के अलावा डिफेंस के प्रोजेक्ट शुरू किए जाएंगे।

उन्होंने एयरपोर्ट एलिवेटिड रोड के लिए फिजिबलिटी जांच की जा रही है। इसके बाद ही निर्णय लिया जाएगा। पिछले तीन साल से वित मंत्री होने के नाते स्वंय बजट पेश कर रहे हैं। प्रमुख रूप से लोगों को बजट के बिन्दुओं के बारे में अवगत करवाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया।

उन्होंने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत कार्यक्रमों की कड़ी में दास्तान ए रोहनात नाटक का आयोजन किया गया। इसमें 1857 की कहानी का मार्मिक मंचन किया गया जो 167 साल पहले की कहानी थी। रोहणात के 500 लोगों ने भाग लिया।

रोहणात के लिए घोषणा की गई जिसमें जमीन लेकर एकेडमी बनाई जाएगी, मार्शल आर्ट, स्मारक आदि बनाया जाएगा। लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए एक करोड रुपए की राशि से रोहणात ट्स्ट बनाई गई है। उन्होंने कहा कि मंगाली गौशाला में लगभग 50 करोड़ रुपए की घोषणा की गई है जिससे 12 विकास परियोजनाओं को नलवा हलके की पूरी की जाएगी। 

मुख्यमंत्री ने एक प्रश्न में कहा कि प्रदेश के 86 लाख किसानों की भूमि के सॉयल हैल्थ कार्ड बनाए गए हैं। इस कार्ड में पैरामिटर लिखे जाते हैं और किसानों को विस्तार से अवगत करवाया जाता है कि वे इस भूमि पर कौन सी फसल की बिजाई करने से उन्हें लाभ होगा।

https://twitter.com/cmohry/status/1508021348131516417?t=ozOo7gouAL2ZiD8QzLSsqA&s=19

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर 5-6 साल में आर्थिक प्रगति, महंगाई आदि की स्थिति दोगुनी हो जाती है। अवैध कालोनियों का बड़ा खेल रजिस्टी बंद करके किया है। हांउसिंग फोर आल विभाग के तहत दीनदयाल उपाध्याय नई योजना में एक लाख मकान बनाए जाएंगे।  गरीब आदमी की सहायता के लिए स्कीमें अलग चलाई जा रही है।

मुख्यमंत्री ने एक अन्य प्रश्न के  उत्तर में कहा कि खिलाड़ियों के लिए ए से सी श्रेणी की नौकरियों में 3 प्रतिशत कोटा तय नहीं है। सरकार की पदक लाओ पद पाओ की नीति के तहत खिलाड़ी अधिक नौकरियां भी पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि डी ग्रुप में ग्रेडेशन सर्टिफिकेट में कुछ शिकायतें आ रही थी इसलिए उन्हें खत्म करने के लिए उपलब्धियों के आधार पर नौकरियां देने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ लाभ देने के लिए हर जिले में मेडिकल कालेज बनाए जा रहे है। इस साल भी चार मेडिकल कालेज खोलने की घोषणा की गई है। इनमें पंचकूला, फतेहाबाद, चरखीदादरी व पलवल शामिल है। उन्होंने कहा कि MBBS के लिए सरकारी नौकरियों में बांड लिया जाता है वह लेना अनिवार्य किया गया है।  

एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि हम इस बात के पक्षधर हैं कि निकाय चुनावों में महिलाओं को बराबर का प्रतिनिधित्व दिया जाए लेकिन इसे चैलेंज किया गया। इसकी 29 मार्च को न्यायालय में सुनवाई है। इस पर निर्णय आ जाएगा। इसके अलावा फसल सीजन भी समाप्त हो जाएगा और शीघ्र ही चुनाव करवाए जाएंगे।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...