Categories: कुछ भी

यहां कराएं पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों को Electric में कन्वर्ट, जानिए कितना आएगा खर्च

पेट्रोल डीजल के लगातार बढ़ते दामों ने लोगों को परेशान कर दिया है देश की जनता ईंधन के बढ़ते दामों के कारण परेशान है इसलिए लोग धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाहन की ओर बढ़ रहे हैं क्योंकि पेट्रोल डीजल की तुलना में यह वाहन सस्ते और अच्छे हैं इसलिए लोग इन वाहनों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं बता दें कि इन दिनों देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की धूम मची हुई है लोग अपने पुराने डीजल की गाड़ियां को बेचकर इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं लेकिन अब आपको बता दें कि आपको डीजल की गाड़ी बेचने की जरूरत नहीं है।

आपको बता दें कि अब आप डीजल की इसी गाड़ी को बेहद कम खर्च में इलेक्ट्रिक गाड़ी में कन्वर्ट करा सकते हैं और इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देंगे, इसके बारे में विस्तार से बताएंगे। सरकार भी लगातार लोगों से पेट्रोल डीजल की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने की अपील कर रही है।

बता दें कि देश में बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं जो फ्यूल (पेट्रोल डीजल) वाहन को 4 से 5 लाख रुपए की लागत में इलेक्ट्रिक कार में बदल सकते हैं। इसमें आने वाला खर्च मोटे तौर पर मोटर और बैटरी की क्षमता पर निर्भर करता है।

जानकारी के अनुसार 12 किलोवाट की लिथियम-आयन बैटरी और 20 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर की कीमत करीब 4 लाख रुपए तक हो सकती है। अब सवाल यह है कि आखिर इन गाड़ियों को कहां से इलेक्ट्रिक कार में परिवर्तित करें। तो आपको बता दें कि इसके लिए ज्यादातर कंपनियां हैदराबाद में स्थित हैं। इनमें ईट्रायो और नॉर्थवेएमएस प्रमुख हैं। ये दोनों कंपनियां किसी भी पेट्रोल या डीजल की कार को इलेक्ट्रिक कार में बदल सकती हैं।

वैसे तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी ऐसी कई कंपनियां हैं, जो फ्यूल व्हीकल को इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदलने का काम करती हैं। आप वैगनआर, ऑल्टो, डिजायर, i10, स्पार्क या दूसरी कोई भी पेट्रोल या डीजल कार इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करा सकते हैं।

गाड़ियों के इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ अगर हम 6 रुपए प्रति यूनिट को बिजली की लागत के रूप में मानते हैं तो इसे पूरी तरह चार्ज करने के लिए 181.2 रुपए खर्च होंगे, फिर यह लगभग 300 किलोमीटर तक दौड़ेगी। इस तरह इसकी कीमत प्रति किलोमीटर 60 पैसे के करीब होगी, इस तरह आप दो या तीन साल में इलेक्ट्रिक किट लगवाने में आने वाले खर्च के बराबर सेविंग कर पाएंगे।

Rajni Thakur

Recent Posts

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

1 day ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago