Categories: कुछ भी

दिल्ली एनसीआर का सफर हुआ और भी आसान, बन गई है यह 6 सुरंगे, नहीं होगी कोई परेशानी

न्यू प्रगति मैदान योजना के तहत प्रगति मैदान में नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन (एनबीसीसी) द्वारा चार हाल तैयार कर दिए जाने से लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) पर प्रगति मैदान के आसपास चल रहीं परियोजनाओं को जल्द पूरा करने का दबाव बढ़ गया है। इनमें प्रगति मैदान से गुजरती हुई करीब सवा किलोमीटर लंबी सुरंग सड़क मुख्य रूप से शामिल है। इसी के माध्यम से प्रगति मैदान में जाने और आने वाले वाहनों को रास्ता दिया जााएगा। इतनी लंबाई वाली दिल्ली की यह पहली सुरंग सड़क है। वहीं 6 अंडरपास बनाकर मथुरा रोड, भैरों मार्ग और रिंग रोड को भी सिग्नल फ्री किया जाना है।

पीडब्ल्यूडी ने अब इसे हर हाल में दिसंबर तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा है। इस परियोजना के पूरा होने पर आइटीओ इलाके से जाम से काफी राहत इसलिए मिलने की उम्मीद है। क्योंकि सुरंग सड़क के शुरू होने से अशोक रोड, कनाट प्लेस, इंडिया गेट, मंडी हाउस की ओर से यमुनापार की ओर आने जाने वाले तमाम लोग आइटीओ नहीं आएंगे।

ये लोग इस सुरंग का इस्तेमाल करते हुए आवागमन करेंगे। मथुरा रोड भैरों मार्ग टी-प्वाइंट और भैरों मार्ग-रिंग रोड की लालबत्ती हट जाने से लोग भैरों मार्ग का इस्तेमाल करेंगे और रिंग रोड पर बगैर रोक टोक सीधे निकल जाएंगे। मथुरा रोड के सिग्नल फ्री हो जाने से आइटीओ से दक्षिणी दिल्ली की ओर आना जाना और आसान हो जाएगा।

इस रोड को जोड़ेगी यह सुरंग

सुबह व शाम को व्यस्त समय में लोग इंडिया गेट से रिंग रोड पर या फिर रिंग रोड से इंडिया गेट की तरफ आने-जाने में एक से डेढ़ किलोमीटर दूरी तय करने के लिए 20 मिनट से लेकर 30 मिनट तक जाम में जूझते हैं। ऐसे में लोक निर्माण विभाग प्रगति मैदान के नीचे से सुरंग सड़क का निर्माण कर रहा है। ढांचागत निर्माण की बात करें तो इसका 95 फीसद काम पूरा हो चुका है।

जाम मुक्त होगा मथुरा रोड

मथुरा रोड को जाम मुक्त करने के लिए पीडब्ल्यूडी इस मार्ग को आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट से लेकर दिल्ली पब्लिक स्कूल तक करीब तीन किलोमीटर भाग को सिग्नल फ्री किए जाने की योजना पर काम कर रहा है। इस मार्ग पर छह लालबत्तियां हटाई जानी हैं। इसके लिए चार में से तीन अंडरपास बनाए जा रहे हैं। इनमें से तीन तैयार हो चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट के पास वाले का भी तेजी से काम चल रहा है।

अंडरपास का हो रहा निर्माण

रिंग रोड पर जाम वाले स्थानों के लिए बदनाम भैरों मार्ग टी-प्वाइंट से जाम का स्थायी समाधान चार माह के अंदर होने की उम्मीद जग चुकी है। पीडब्ल्यूडी टी-प्वाइंट पर अंडरपास का निर्माण कर रहा है। इस अंडरपास से लोग भैरों मार्ग से आकर रिंग रोड पर सराय काले खां की ओर जा सकेंगे। इससे रिंग रोड पर यातायात सिग्नल फ्री हो जाएगा। प्रगति मैदान से भैरों मार्ग के पास स्थित पार्किंग में जाने के लिए भी एक एक अंडरपास तैयार किया गया है।

Rajni Thakur

Recent Posts

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

5 hours ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago