Homeकुछ भीदिल्ली से वैष्णो देवी तक के लिए बन रहा नया एक्सप्रेसवे, जानें...

दिल्ली से वैष्णो देवी तक के लिए बन रहा नया एक्सप्रेसवे, जानें क्या रहेगा इसका रूट

Published on

जल्दी ही लोगों को नए एक्सप्रेसवे की सौगात मिल जाएगी। दिल्ली से कटरा तक का एक्सप्रेसवे (Delhi-Katra Expressway) जल्दी ही बनकर तैयार हो जाएगा। एक्सप्रेस के निर्माण में आने वाली सभी बाधाओं को दूर किया जा रहा है। इन दिनों एक्सप्रेसवे बनाने का काम तेज गति से चल रहा है। कुछ समय पहले ही दिल्ली से कटरा तक के लिए फोरलेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे (Greenfield Expressway) के दूसरे पैकेज का ऐलान किया गया था और इसके बाद अब इसके पहले पैकेज का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार पहले पैकेज का निर्माण कार्य हरियाणा के रोहतक जिले से शुरू हो चुका है।

वहीं आपको बता दें कि कटरा एक्सप्रेसवे की शुरुआत जसौर खेड़ी गांव के पास कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे (Kundli-Manesar-Palwal Expressway) से ही होगी। फिलहाल मिट्टी की कमी के कारण निर्माण कार्य में थोड़ी कमी आ गई है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि कुछ ही दिनों मैं जसौर से भी एक्सप्रेसवे का काम शुरू हो जाएगा।

इसके अलावा केएमपी एक्सप्रेसवे (KMP Expressway) से लेकर जींद के गंगाना (Gangana, Jind) तक दो पैकेजों का निर्माण कार्य एनएचएआई (NHAI) पीआईयू सोनीपत (PIU, Sonipat) द्वारा कराया जाएगा।

इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि इसमें करीब 2 हजार करोड़ रुपए खर्च होने वाले हैं। जींद से आगे पंजाब बॉर्डर (Punjab Border) तक इस एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पीआईयू भिवानी (PIU, Bhiwani) को सौंपा गया है। इसके साथ ही एनएचएआई भी दिल्ली (Delhi) की सीमा पर बनने वाले अर्बन एक्सटेंशन रोड (Urban Extension Road) तक कटरा एक्सप्रेसवे (Katra Expressway) का विस्तार करने का सोच रही है और दिल्ली सरकार भी यही चाहती है कि कटरा एक्सप्रेसवे को सीधे दिल्ली से जोड़ा जाए।

आपको बता दें कि इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 397 किलोमीटर है और इस पर करीब 12 हजार 915 करोड़ रुपए खर्च होने वाले हैं। इस एक्सप्रेसवे की लंबाई हरियाणा में 135 किलोमीटर तक होगी। वहीं केएमपी के जसौर से कटरा तक इसकी लंबाई 600 किलोमीटर बताई जा रही है।

आपको बता दें कि इसका पहला पैकेज 34 किलोमीटर लंबा होगा, जिसमें 1053.34 करोड रुपए का खर्च आएगा। वहीं दूसरा पैकेज 28.800 किलोमीटर लंबा होगा जिसमें 858.41 करोड़ का खर्चा होने वाला है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा व गुरदासपुर (Gurdaspur) के इस 397 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे पर कुल 21 टोल प्लाजा बनाए जाएंगे। इसमें से हरियाणा के 135 किलोमीटर में 8 तो वहीं पंजाब के 262 किलोमीटर में 13 टोल प्लाजा होंगे।

इसके साथ ही यह भी माना जा रहा है कि इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद देश में नई औद्योगिक क्रांति का जन्म होगा। इसके साथ ही रोजगार बढ़ने की बात भी कही जा रही है। केएमपी के जसौर (Jasour, KMP) से लेकर जींद के गंगाना (Gangana, Jind) तक भी दो पैकेजों का निर्माण किया जाएगा।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...