Homeकुछ भीटॉप 3 में आया हरियाणा, 2024 से पहले ही पूरा हो गया...

टॉप 3 में आया हरियाणा, 2024 से पहले ही पूरा हो गया यह मिशन

Published on

हरियाणा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए.के सिंह ने बताया कि हरियाणा ने ‘हर घर नल से जल’ मिशन के टारगेट को पूरा कर लिया है। केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2024 तक यह लक्ष्य पूरा करने का समय निर्धारित किया गया था परंतु हरियाणा सरकार (Haryana Government) के प्रयासों के चलते राज्य में दो वर्ष पहले ही वर्ष 2022 में 100 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचा दिया है। यही नहीं इस उपलब्धि के साथ हरियाणा ने देश में ‘हर घर नल से जल’ (Har Ghar Nal Se Jal Mission) मिशन के तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 3 टॉप राज्यों में स्थान हासिल किया है।

सिंह ने राज्य के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंताओं के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के ग्रामीण क्षेत्र के हर घर में नल से स्वच्छ जल सुनिश्चित करके लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अगस्त 2019 में जल जीवन मिशन की घोषणा की थी।

हरियाणा में भी गांवों के हर घर में नल से जल की आपूर्ति का प्रावधान करने के लिए इस मिशन को लागू किया गया। इस मिशन से महिलाओं को सिर पर रख कर दूर से जल लाने की मेहनत का भारी बोझ मुक्त करने का निरंतर प्रयास किया गया।

उन्होंने बताया कि  हरियाणा में जल जीवन मिशन वर्ष 2019 में ही शुरू कर दिया गया था, उस वक्त प्रदेश में कुल 30.96 लाख कनेक्शनों में से 17.66 लाख कनेक्शन पहले ही प्रदान किए जा चुके थे।

उन्होंने बताया कि हरियाणा ने 1 नवंबर, 2021 को महेंद्रगढ़, पलवल, नूंह और जींद के अलावा अन्य 18 जिलों में नल कनेक्शन का 100 प्रतिशत कवरेज हासिल कर ली थी। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि अब शेष 4 जिलों महेंद्रगढ़, पलवल, नूंह तथा जींद में भी 1.41 लाख नल कनेक्शन प्रदान कर शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन देने का रिकार्ड बना लिया है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...