Homeकुछ भीइस IPS अफसर ने देश की सेवा के लिए छोड़ी विदेश नौकरी,...

इस IPS अफसर ने देश की सेवा के लिए छोड़ी विदेश नौकरी, खूबसूरती में हीरोइन को भी देती हैं टक्कर

Published on

साल 2018 में यूपीएससी का एग्जाम क्रैक करने वाली पूजा यादव ने अपनी कड़ी मेहनत से एक आईपीएस अफसर बनी है। इसके लिए उन्होंने जर्मनी में लगी अच्छी खासी नौकरी तक छोड़ दी। लेकिन यह सब उनके लिए आसान नहीं था। शुरुआत में परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और अपना खर्च चलाने के लिए कभी बच्चों को ट्यूशन दी, तो कभी रिसेप्शनिस्ट का काम किया। इस कड़ी मेहनत के बाद वह आज एक आईपीएस अफसर है।

हरियाणा में जन्मी पूजा यादव ने अपने शुरुआती पढ़ाई में यहीं से की और बाद में बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक (M.Tech in Biotechnology and Food Technology) किया और इसके बाद उनकी कनाडा में नौकरी लग गई। कुछ सालों तक वहां जॉब करने के बाद वह जर्मनी चली गई और वहां काम करने लगी।

यूपीएससी पाठशाला के हवाले से DNA में छपी रिपोर्ट के अनुसार, कुछ सालों तक कनाडा और जर्मनी में नौकरी में करने के बाद पूजा यादव (Pooja Yadav) को अहसास हुआ कि वह भारत के विकास में योगदान देने के बजाय किसी दूसरे देश के विकास के लिए काम कर रही हैं। इसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया।

पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता

बता दें कि अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़कर पूजा यादव (Pooja Yadav) ने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी, लेकिन पहले प्रयास में उन्हें सफलता नहीं मिली। इसके बाद अपने अगले ही प्रयास में उन्होंने सफलता हासिल की और 2018 कैडर की आईपीएस नियुक्त की गईं।

खर्च चलाने के लिए किया रिसेप्शनिस्ट का काम

पूजा यादव (Pooja Yadav) ने पहले एमटेक किया और फिर विदेश की नौकरी छोड़कर आईपीएस अफसर बनीं, लेकिन उनके लिए यह इतना आसान नहीं था। पूजा का परिवार आर्थिक रूप से उतना अच्छा नहीं था। पूजा यादव को उनके परिवार ने हमेशा सपोर्ट किया, लेकिन उन्हें एमटेक करने के दौरान और यूपीएससी परीक्षा की तैयार के दौरान पैसे के लिए कई तरह के काम किए। पूजा ने कभी बच्चों को ट्यूशन दी तो कभी रिसेप्शनिस्ट का काम किया।

केरल कैडर के अधिकारी से की शादी

जानकारी के अनुसार पूजा यादव (Pooja Yadav) ने इस साल 18 फरवरी को आईएएस विकल्प भारद्वाज (IAS Vikalp Bhardwaj) से शादी की थी। दोनों की मुलाकात मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी हुई थी। पूजा के पति विकल्प 2016 बैच के हैं और केरल कैडर (Kerala Cadre) के अधिकारी है, लेकिन शादी के बाद उन्होंने गुजरात कैडर में ट्रांसफर का अनुरोध किया है।

सोशल मीडिया पर रहती हैं काफी एक्टिव

पूजा यादव (Pooja Yadav) सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं और इंस्टाग्राम पर उनके करीब 2.5 लाख फॉलोअर्स हैं। उनका मानना है कि जनता के साथ बातचीत करने और अपने विचार व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया से बेहतर कोई मंच नहीं है, जो बदलाव लाने में मदद कर सकता है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...