Homeकुछ भीदिल्ली की इस सुरंग से जुड़ेगा हरियाणा, जाम से मिलेगा छुटकारा

दिल्ली की इस सुरंग से जुड़ेगा हरियाणा, जाम से मिलेगा छुटकारा

Published on

जल्दी हो लोगों को जाम से राहत मिल जाएगी। ट्रैफिक को कम करने के लिए सरकार नई नई योजना चला रही है। अब लोगों को दिल्ली के जाम से काफी हद तक राहत मिलने जा रही है। राजधानी दिल्ली की कई प्रमुख सड़कों को रेड लाईट फ्री करने की योजना पर तेज गति से काम चल रहा है। इसका लाभ यह होगा कि लोगों को अपनी गाड़ी फर्राटे से ले जाने में मजा आएगा। यही नहीं बल्कि दिल्ली में सवा किलोमीटर लंबी सड़क सुरंग बनाने की तैयारी भी चल रही है, जिससे कई रास्ते जाम से मुक्त हो जाएंगे।

यही नहीं बल्कि इस योजना का लाभ दिल्ली के साथ साथ एनसीआर और हरियाणा के अनेक शहरों को भी मिलेगा। यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है कि दिल्ली में एनसीआर और हरियाणा के अनेक शहरों से काफी संख्या में लोगों को आना जाना रहता है। 

मगर दिल्ली में वाहनों के बढ़ते बोझ की वजह से कई रास्तों पर घंटों तक लोग जाम में फंसे रहते हैं। पंरतु इस नई योजना के बाद लोगों के आवागमन में काफी सहूलियत हो जाएगी।

सवा किलोमीटर लंबी होगी सड़क सुरंग

बता दें कि प्रगति मैदान के पास ही सवा किलोमीटर लंबी सड़क सुरंग बनाने का काम चल रहा है। जोकि दिल्ली की पहली इतनी लंबी सड़क सुरंग हैं। इस अनोखी सड़क सुरंग से लोगों को आने जाने में काफी सुविधा मिल जाएगी।

वहीं इस इलाके में 6 नए अंडरपास भी बनाए जा रहे हैं, जिससे मथुरा रोड, भैरो मार्ग और रिंग रोड से आना जाना बेहद आसान हो जाएगा। इन सभी मार्गों को सिगलन फ्री किया जा रहा है। जिसके बाद लोगों को वहां रूकने की जरूरत नहीं होगी। फिलहाल इन सभी मार्गों पर वाहनों का काफी अधिक जाम रहता है। पीडब्ल्यूडी का टारगेट है कि दिसंबर तक इस परियोजना को हर हाल में खत्म करना है।

आईटीओ आने की नहीं होगी जरूरत

इस परियोजना के पूरा होते ही अशोक रोड, कनॉट प्लेस, इंडिया गेट, मंडी हाऊस, और यमुनापार की तरफ से आने जाने वाले लोगों को आईटीओ आने की जरूरत नहीं होगी। इस सड़क सुरंग का इस्तेमाल करते हुए उनका सफर पूरी तरह से आसान हो जाएगा।

वहीं मथुरा रोड, भैरो मार्ग टी प्वाइंट तथा भैरो मार्ग रिंग रोड की लालबत्ती भी हटा दी जाएगी। जिसके बाद रिंग रोड पर लोग बिना रूके भैरो मार्ग से होते हुए आ जा सकेंगे। मथुरा रोड पर भी लालबत्ती हट जाने से आईटीओ और दक्षिणी दिल्ली की ओर आना जाना टेंशन फ्री हो जाएगा।

हट जाएंगी छः रेड लाइट

वहीं मथुरा रोड को जाम से फ्री करने के लिए डीपीएस स्कूल तक करीब तीन किलोमीटर के रास्ते को भी सिगलन से मुक्त किया जा रहा है। इस रास्ते के बीच में आ रही 6 लालबत्ती हटा दी जाएंगी। वहीं इस रास्ते पर करीब चार अंडरपास भी बनाए जा रहे हैं, जिनमें से 3 तैयार होने वाले हैं। 

सुप्रीम कोर्ट के पास वाले अंडरपास का काम भी लगभग पूरा होने वाला है। वहीं रिंग रोड को भी जल्द ही सिगलन फ्री कर दिया जाएगा। इससे दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के शहरों में आने जाने वाले लोगों का सफर सुहाना हो जाएगा।

NCR से भी जुड़ा है यह रास्ता

अभी तक इंडिया गेट से रिंग रोड पर आने जाने में ही जाम लगने की वजह से आधा घंटे का समय लग जाता है। इससे लोगों की परेशानी बढ़ जाती है। यह रास्ता एनसीआर के शहरों से भी जुड़ा हुआ है, मगर जाम होने की वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं।

इस पूरे सिस्टम को दुरूस्त करने के लिए ही पीडब्ल्यूडी ने प्रगति मैदान के नीचे से सुरंग सड़क का निर्माण काफी तेज गति से शुरू किया हुआ है। बताया गया है कि इस सुरंग का करीब 95 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

Latest articles

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous हो जाए,दूसरे Hero Heroine की तरह ही उनकी फैन following...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा और Bill दिया होगा। लेकिन अगर आप उस खानें पीने...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़ यहां के बेटा बेटियां ही बल्कि गाय भैंस भी प्रदेश...

आख़िर क्यों छलके Haryana के IAS की आंखों में से आसू, यहां जानें क्या है इसके पीछे की वजह

IAS नाम सुनते ही हमारे सामने अपने आप एक ऐसे व्यक्ति की छवि बन...

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक...

Haryana मे अब आम जनता भी चला सकेंगी VIP नंबर के वाहन,सरकार ने VIP नंबरों की पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव

अगर आप हरियाणा में रहते हैं और VIP नंबरों के वाहन चलाने के इच्छुक...

देश का पहला ऐसा गांव जिसे देख के उड़ जाएंगे आपके होश, जल्दी से यहां देखें आखिर कौन सा है ये गांव

जब हम कभी गांव की बात करते हैं तो हमारे सामने हमेशा गांव की...

More like this

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous...

Haryana के इस किसान ने सब्जी की खेती छोड़ शुरू किया ये काम, इसी की मदद से आज कमा रहा है लाखों रुपए

हरियाणा के किसान ज्यादातर सब्जी और अनाज की खेती करते हैं। लेकिन कुछ किसान...

Haryana मे अनोखे तरीके से दुल्हन को लेने पहुंचा दूल्हा, देखने के लिए लोगों की उमड़ी भीड़

अपनी शादी में सारे अरमान पूरे करना हर किसी का सपना होता है। अमीर...