Homeकुछ भीअगर तोड़ा यह ट्रैफिक रूल तो रद्द हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रैफिक...

अगर तोड़ा यह ट्रैफिक रूल तो रद्द हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रैफिक पुलिस हुई सख्त

Published on

लोगों की सुरक्षा के लिए प्रशासन लगातार उनको हेलमेट पहनने को के रही है लेकिन कुछ लोग बिना हेलमेट पहने ही बाइक पर सफर करते हैं। ऐसे लोगों के लिए अब प्रशासन काफी सख्त है। अब तक दोपहिया वाहन चलाने पर केवल चालान ही काटा जाता था, लेकिन मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने एक नया नियम शुरू किया है। इसके तहत ऐसे वाहन चालकों का चालान के साथ साथ ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licecnce) भी 3 महीनों के लिए सस्पेंड किया जाएगा। बिना हेलमेट वाहन चलाने पर अब सामान्य ई-चालान के अलावा तीन महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) भी निलंबित किया जा सकता है। एक YouTube वीडियो के माध्यम से, मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने ऐसे वाहन चालकों पर नकेल कसने के लिए एक नए SOP की घोषणा की है।

अधिकारियों ने कहा कि बिना हेलमेट पहले दोपहिया वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर न केवल ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड होगा बल्कि ऐसे लोगों को यातायात नियमों के बारे में दो घंटे का जागरूकता वीडियो देखना भी अनिवार्य होगा।

पुलिस आयुक्त संजय पांडे ने अपने फेसबुक लाइव सत्र में घोषणा की थी कि बिना हेलमेट के सवारी करना खतरनाक है और उन्होंने अपराधियों के खिलाफ तेज गति से वाहन चलाने के लिए प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। चर्चा के बाद, प्राथमिकी दर्ज न करने का निर्णय लिया गया, लेकिन एक एसओपी लागू किया गया।

यातायात पुलिस सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (RTO) के साथ समन्वय कर रही है क्योंकि उनके पास लाइसेंस के निलंबन का पावर हैं। “बिना हेलमेट के सवारी करने वाले हर चालान को तुरंत आरटीओ को भेजा जाएगा और वाहन चालक के ड्राइविंग लाइसेंस को अगले तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।

डीसीपी (यातायात) राज तिलक रोशन ने कहा कि ऐसे चालकों को नजदीकी ट्रैफिक चौक पर भेजा जाएगा, जहां उसे रक्षात्मक ड्राइविंग और यातायात नियमों पर दो घंटे के वीडियो देखने होंगे। रोशन ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस ने पिछले महीने बिना हेलमेट सवारियों के 75,000 चालान किए हैं।

ट्रैफिक पुलिस की स्कूलों और कॉलेजों में ट्रैफिक नियमों पर वीडियो दिखाने की भी योजना है क्योंकि अधिकांश सड़क दुर्घटनाओं में किशोर पीड़ित या युवा सवार शामिल होते हैं। रोशन ने एक अलग यूट्यूब वीडियो के माध्यम से स्कूलों और कॉलेजों के प्रबंधन से इन वीडियो की स्क्रीनिंग और छात्रों को शिक्षित करने और यातायात अनुशासन स्थापित करने के लिए ट्रैफिक चौकी कर्मियों को स्लॉट आवंटित करने की अपील की है।

बता दें कि, फिलहाल इस नियम को केवल मुंबई में ही लागू किया गया है। बहरहाल, राज्य सरकारें सड़क दुर्घटनाओं के साथ-साथ हादसों में होने वाली मौतों पर पर भी लगाम लगाने के लिए प्रयासरत है। किसी भी दोपहिया सवार के लिए हेलमेट एक रक्षा कवच की तरह काम करता है और बहुत से मामलों में इससे लोगों की जान बचाई जा सकती है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...