Homeकुछ भीखुशखबरी: हरियाणा का यह जिला बनेगा प्रदेश की मिनी राजधानी, साइबर सिटी...

खुशखबरी: हरियाणा का यह जिला बनेगा प्रदेश की मिनी राजधानी, साइबर सिटी की तरह होगा विकास

Published on

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकारी विभागों व कार्यालयों की दृष्टि से पंचकूला को वे प्रदेश की मिनी राजधानी के रूप में विकसित पंचकूला बनाएंगे और गुरुग्राम के बाद पंचकूला विश्व दर्शन का देश का दूसरा आदर्श महानगर होगा। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा पंचकूला के सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित ”जन विकास रैली” को संबोधित करते हुए की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचकूला शहर का हर क्षेत्र में विकास किया जाएगा चाहे वह शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो, उद्यम हो या सेवा क्षेत्र की परियोजनाएं हों। उन्होंने कहा कि पंचकूला शिवालिक की तलहटी में बसा गेटवे ऑफ हरियाणा है। जिन नेताओं ने पंचकूला को एक छोटे से गांव से शहर के रूप में बसाया था और उसे आदर्श शहर बनाने का वायदा किया था सत्ता में आने के बाद वे उसे भूल गए और सभी परियोजनाएं गुरुग्राम में लेकर चले गए।

हालांकि, गुरुग्राम प्रदेश की आर्थिक राजधानी है और यह विश्व के आईकन शहरों में शामिल है। विश्व की 200 से अधिक जानी-मानी फार्चून कंपनियों के कार्यालय गुरुग्राम में हैं। पंचकूला को भी गुरुग्राम के बराबर विकसित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेलों की दृष्टि से अंतरराष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम ताऊ देवी लाल स्टेडियम, पंचकूला में ही है। आगामी जून माह में इसी स्टेडियम में ‘खेलो इंडिया’ का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 14 हजार से अधिक खिलाडिय़ों के भाग लेने की संभावना है।

इसी प्रकार, यहां पर मोरनी में टिक्कर ताल में एअर स्पोट्र्स और वाटर स्पोट्र्स व साहसिक खेलों की शुरूआत की गई है और पर्यटन की दृष्टि से पंचकूला एक उपयुक्त स्थल के रूप में उभर चुका है। उन्होंने कहा कि पंचकूला खेल, पर्यटन की दृष्टि से आदर्श शहर तो बनेगा ही और यहां स्थित श्री माता मनसा देवी मंदिर के कारण आध्यात्मिक दृष्टि से भी यह जिला प्रसिद्ध है।

पिंजौर में बनेगी फिल्म सिटी

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि एचएमटी पिंजौर में 60 एकड़ भूमि पर फिल्म सिटी का निर्माण करवाया जा रहा है। बॉलीवुड के कई फिल्म निर्माताओं ने यहां आने की इच्छा व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि पंचकूला में शीघ्र ही मेडीकल कॉलेज खोला जाएगा। 

इसके अलावा, दिल्ली स्थित एम्ज़ की तर्ज पर माता मनसा मनसा देवी के पास आयूष का एम्स बनाया जा रहा है। यहां निकट नेचर कैंप थापली में दिल्ली व केरल की तर्ज पर पंचकर्मा केन्द्र स्थापित किया जा रहा है। इसी प्रकार, ओद्यौगिक दृष्टि से पंचकूला विकसित हो, इसके लिए बरवाला में एचएसआइआईडीसी द्वारा औद्योगिक संपदा वितसित की जा रही है।

175 करोड़ की परियोजनाओं की घोषणा

पंचकूला महानगर का लोगो लांच करके पंचकूला महानगरीय विकास प्राधिकरण की विधिवत शुरूआत करते हुए मुख्यमंत्री ने 175 करोड़ रुपये की दो परियोजनाएं प्राधिकरण को पहले चरण के लिए देने की घोषणा की। इसके अलावा, सेक्टरों में मल्टीलैवल पार्किंग के लिए भी प्राधिकरण पीपीपी मोड के तहत कार्य करवाएगा और वीजीएफ गैप को सरकार वहन करेगी। 

मुख्यमंत्री ने जिन प्रमुख योजनाओं की घोषणा की उसमें 75 करोड़ रुपये की लागत से हरियाणा अंतर्राष्ट्रीय कला सेंटर, 16 करोड़ रुपये की लागत से कजोली वाटर वक्र्स, पिंजौर, बरवाला व एमडीसी में 151 करोड़ रुपये के नये फायर स्टेशन शामिल हैं। 

यह योजनाएं भी हैं शामिल

इसके अलावा हाई राईज़ फायर ब्रिगेड के लिए 16 करोड़ रुपये, कालका में टांगरी नदी पर पुल तथा गांव बालदवाला के लिए डैम, नये नागरिक अस्पताल कालका के लिए 35 करोड़ रुपये, रायपुररानी पीएचसी को 25 बैड के रूप में विकसित करना, 25 लाख रुपये की लागत से पिंजौर बस स्टैंड का निर्माण, पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस पिंजौर के पास रिटेनिंग वॉल के लिए 50 करोड़ रुपये, दूनरायतन क्षेत्र में नई डिस्पेंसरी व स्कूलों को अपग्रेड करने की योजनाएं शामिल हैं।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...