Homeकुछ भीहरियाणा में नींबू के रेट में आई गिरावट, अब केला और पपीता...

हरियाणा में नींबू के रेट में आई गिरावट, अब केला और पपीता करेंगे दांत खट्टे, सेब और आम भी है कतार में

Published on

बीते दिनों नींबू के रेट आसमान छू रहे थे। लेकिन अब अचानक से बढ़ रहे दामो पर ब्रेक लग गई है। बता दें कि पहले नींबू का रेट 300 रुपए प्रति किलो से ऊपर पहुंच गया था। लेकिन 2 दिन से रेट में गिरावट आकर अब यह कीमत 230 तक पहुंच गई है। फिलहाल नींबू की सप्लाई गुजरात से हो रही है। नींबू के रेट महंगे होने के कारण ढाबों में सलाद से तो यह गायब ही हो गया है। वहीं बात करें नींबू पानी आशिकी तो अब यह भी बंद हो गए हैं। नींबू महंगा होने के कारण कई जगहों से तो नींबू गायब ही हो गए हैं और जहां नींबू का प्रयोग हो रहा है, वहां रेट बढ़ा दिए गए हैं। यहां तक की नींबू का एक पीस भी अब तोलकर दिया जा रहा है।

उम्मीद जताई जा रही है कि अगले सप्ताह तक नींबू के रेट में कुछ और गिरावट आएगी। नींबू के दाम बढ़ने का कारण नींबू की फसल खराब होना है। आपको बता दें कि इस बार पपीते के रेट में भी उछाल आया है। जो पपीता पहले ₹20 का बिकता था। अब वह बढ़कर ₹35 किलो हो गया है। इसी तरह संतरा भी महंगा हो गया है।

गर्मियां तो शुरू हो गई है और गर्मियों में आम भी अब दस्तक दे चुका है बाजार में कुछ रेहड़ियों पर आम दिखाई भी देने लगे होंगे। हालांकि हमेशा से ही शुरुआती सीजन में आम के रेट ज्यादा रहते हैं और यह मंडी में 250 रुपए प्रति किलो बिक रहा है।

इसी तरह सेब के रेट भी अचानक बढ़ गए। कश्मीरी सेब 200 रुपए प्रति किलो से ज्यादा हो गया है। वहीं विदेशी सेब की बात करें तो यह 250 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है। रेट बढ़ने के कारण बाजार में सेब की डिमांड कम हो गई है।

फल विक्रेता सोनू अरोड़ा ने बताया कि अनानास के रेट भी बढ़ गए हैं। बाजार में अच्छी क्वालिटी का अनानास अब ₹100 प्रति किलो में मिल रहा है। पहले इसका रेट ₹50 था यह रेट शादी के सीजन के दौरान बढ़ जाते हैं। अगर शादी का सीजन ना हो तो रेट फिर से घट जाएंगे।

बात करें केलों की तो नवरात्र के दौरान उनकी डिमांड ज्यादा रहती है। इसी वजह से नवरात्र में केले के रेट भी बढ़ जाते हैं। केला ₹60 दर्जन तक बिका है। सब्जी मंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान गंगाराम ने बताया कि केले के रेट फिर से कम हो जाएंगे क्योंकि आसपास कोई त्यौहार नहीं है।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...