Homeकुछ भीअब हरियाणा के युवा दिखाएंगे बॉलीवुड में अपना जलवा, बनने वाली है...

अब हरियाणा के युवा दिखाएंगे बॉलीवुड में अपना जलवा, बनने वाली है यह फिल्म सिटी

Published on

फिल्मों को समाज का आईना माना जाता है। फिल्मी दुनिया की चकाचौंध से आकर्षित होने वाले युवा इसमें अपना करियर बनाने के लिए मुंबई जाते हैं, जहां उन्हें काफी स्ट्रगल करनी पड़ती है। लेकिन ज्यादातर लोगों को मुंबई से निराश लौटना पड़ता है। इसमें दिल्ली, यूपी और हरियाणा के युवाओं की संख्या काफी ज्यादा रहती है। इस चकाचौंध भरी दुनिया में हजारों युवा अपनी किस्मत आजमाने आते हैं लेकिन इनमें से ज्यादातर को मुंबई से निराश लौटना पड़ता है इस समय फिल्मी दुनिया में दिल्ली और हरियाणा के युवाओं ने दिन-रात स्ट्रगल कर अपनी कड़ी मेहनत से अपना नाम बनाया है और आज वह किसी दूसरे के पहचान के मोहताज नहीं है।

दिल्ली से बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान और अक्षय कुमार का नाम लिया जा सकता है। हालांकि अक्षय कुमार का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था, लेकिन दिल्ली से उनका गहरा नाता है। वहीं हरियाणा से रणदीप हुड्डा और यशपाल शर्मा जैसे शानदार कलाकार प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं।

सिर्फ एक्टिंग ही नहीं बल्कि डायरेक्टर से लेकर संगीत और गायिकी की दुनिया में भी दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और यूपी के कलाकार अपने हुनर से काफी नाम शोहरत और पैसा कमा रहे हैं। मुंबई जाने वालों में ऐसे लोग भी हैं जो आज गुमनामी के अंधेरे में जी रहे हैं। कोई उनका नाम लेने वाला भी नहीं है।

हजारों किलोमीटर का सफर तय करके मुंबई में स्ट्रगल करते करते कहीं खो गए इनमें से बहुत से लड़कियों को तो तमाम तरह के कॉम्प्रोमाइज करने पड़े हैं लेकिन दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और यूपी के युवाओं के लिए यह किसी खुशखबरी से कम नहीं है कि अब घर बैठे ही उनके सपने पूरे हो सकते हैं।

इस मॉडल पर बनेगी फिल्म सिटी

फिल्म सिटी हैदराबाद

एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण के सेक्टर-21 में पीपीपी मॉडल पर बनाई जाने वाली फिल्म सिटी की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) पर शासन ने मुहर लगा दी है। अब डीपीआर बनाने वाली कंपनी तीन सप्ताह में बिड डॉक्यूमेंट तैयार करेगी। इसके बाद ग्लोबल टेंडर जारी किया जाएगा।

संभावना जताई जा रही है कि अगले साल से इस सनसिटी का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इसके पहले चरण में फिल्म स्टूडियो, खुला एरिया, एम्यूजमेंट पार्क, विला आदि तैयार किए जाएंगे। उत्तर उसे देश की पहली फिल्म सिटी में वर्ल्ड लेवल के एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा।

डिजिटल टेक्नोलॉजी से जुड़ा होगा

अधिकारियों ने बताया कि इस फिल्म सिटी का एक बड़ा हिस्सा डिजिटल टेक्नोलॉजी से जुड़ा होगा, इसे इन्फोटेनमेंट सिटी कहा जाएगा। इसमें सीरियल और फिल्मों की शूटिंग के खास स्टूडियो, एनिमेशन, वेब सीरीज, कार्टून फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, डिजिटल मीडिया आदि के लिए सभी जरूरी सुविधाएं दी जाएंगी।

मिलेंगी यह सारी सुविधाएं

फिल्म सिटी में फिल्म प्रोडक्शन स्टूडियो, आउटडोर लोकेशन, स्पेशल इफेक्ट स्टूडियो, होटल, क्लब हाउस, गांव, वर्कशॉप, टूरिस्ट ऐंड एंटरटेनमेंट, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, फूड कोर्ट, एम्यूजमेंट पार्क, कन्वेंशन सेंटर और पार्किंग भी बनेंगे। फिल्म सिटी के निर्माण को लेकर डीपीआर तैयार करने के लिए सरकार ने एक जानी-मानी एजेंसी को चुना था। 

फिल्म सिटी के संचालन, रखरखाव और फिल्म सिटी से आमदनी और रोजगार का हिसाब भी डीपीआर में बताया गया है। इसे पर्यटन स्थल की रूप में कैसे विकसित किया जाए, इसका भी डीपीआर में उल्लेख है। ग्लोबल टेंडर की प्रक्रिया में देश और विदेशी कंपनियां भी हिस्सा ले सकेंगी।

दो माह के भीतर ही फिल्म सिटी का निर्माण करने वाली कंपनी का चयन किया जाएगा। तीन फेज में बनने वाली फिल्म सिटी का निर्माण करने वाली कंपनी का सलेक्शन 31 दिसंबर तक किया जाएगा। फिल्म सिटी का निर्माण करने वाली कंपनी के साथ 40 साल का एग्रीमेंट होगा. कंपनी को लीज के बजाय लाइसेंस दिया जाएगा।

फाईव स्टार होटल का होगा निर्माण

अथॉरिटी अधिकारियों का कहना है कि पहले ही चरण में फिल्म शूटिंग से जुड़ा 80 प्रतिशत हिस्सा तैयार कर लिया जाएगा। उसके बाद हॉस्पिटैलिटी, रिजॉर्ट और दूसरी कारोबारी गतिविधियों को डेवलप किया जाएगा। तीसरे चरण में रिटेल डेवलपमेंट होगा।

इसे हाईटेक और टेक्नोलॉजी से लैस किया जाएगा, यहां 3D स्टूडियो होंगे, 360 डिग्री पर घूमने वाले सेट होंगे, साउंड रिकॉडिर्ंग, एडिटिंग और एनिमेशन स्टूडियो भी होंगे। यहां पर एक फिल्म यूनिवर्सिटी भी बनेगा जहां स्टूडेंट फिल्म निर्माण की मॉडर्न टेक्नोलॉजी की शिक्षा पा सकेंगे। यहां पर फिल्मों से जुड़े विषयों पर रिसर्च भी होगा। ऐड फिल्मों को बनाने की टेक्नोलॉजी का बतायी जाएगी।

फिल्म से जुड़े लोग एक छत के नीचे जरूरत की सभी सुविधाएं पा सकेंगे। फिल्म सिटी में शूटिंग के लिए आने वाले ऐक्टर या ऐक्ट्रेस और स्टाफ के लिए होटल (5 स्टार और 3 स्टार) बनाया जाएगा, इसके अलावा लग्जरी रिजॉर्ट और एम्यूजमेंट पार्क भी बनाया जाएगा, ताकि लोग यहां दिन बिताने आएं।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...