Categories: कुछ भी

हरियाणा सरकार ऐसे बढ़ाएगी रेवेन्यू, NCR में खनन के लिए ई-ऑक्शन की तैयारी, खुलने वाली हैं नई साइटें

हरियाणा में अवैध खनन के मामले सामने आते रहते हैं। प्रदेश सरकार लगातार इन पर कार्यवाही कर रही है लेकिन फिर भी अवैध खनन के मामले सामने आ रहे हैं। प्रदेश सरकार इसको लेकर काफी गंभीर है क्योंकि इससे राजस्व को भी काफी नुकसान हो रहा है। इस पर रोक लगाने और वैध खनन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के परिवहन व खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने आला-अफसरों के साथ बैठक कर विचार विमर्श किया है। परिवहन मंत्री की अध्यक्षता में यह बैठक घंटों तक चली। अफसरों से बातचीत के बाद उन्होंने बताया कि पलवल और फरीदाबाद में नई साइट खुलने जा रही है। 24 अप्रैल को पलवल की कई साइटों का ई-ऑक्शन की जाएगा। इससे लोगों को काम मिलेगा और सस्ती रेत सामग्री मिलेगी।

परिवहन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों की वजह से ही उन चुनौतियों से निपटने हुए काम किया जा रहा है। फरीदाबाद की 4 साइट का खनन ऑक्शन हो चुका है। अंबाला से लेकर होडल तक जितने भी साइट आए हैं। सब का बारी-बारी से ऑक्शन किया जाएगा और 24 अप्रैल से इसकी शुरुआत हो रही है।

ऑक्शन खुलने के बाद चोरी और अवैध माइनिंग पर रोक लग जाएगी। इससे राज्य को रेवेन्यू मिलने लगेगा। अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर लगाम लगाई जा सकेगी। महेंद्रगढ़,‌‌ भिवानी, डाडम आदि क्षेत्रों को लेकर मंत्री ने कहा इसको लेकर अधिकारियों को साफ आदेश जारी कर दिए गए हैं कि अगर कहीं पर भी पैरामीटर का उल्लंघन पाया गया या नियमों का उल्लंघन हुआ, खनन साइटों का बकाया भी समय रहते चुकता करना होगा। विभागीय जिम्मेदारी अफसर व कर्मचारियों को भी नहीं बख्शा जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि विपक्ष का काम केवल आरोप लगाने का है। लेकिन अगर उनके वक्त को याद करें तो वर्ष 2005 से लेकर 2011 तक के बारे में लोगों को बता दें। मनोहर सरकार के वक्त में रिकॉर्ड रिवेन्यू बढ़ाया गया है। राज्य में अब केवल लीगल काम ही होंगे, अवैध काम को होने नहीं दिया जाएगा। 2 साल तक चले महामारी काल के बावजूद प्रदेश में खनन से हजार करोड़ तक का रेवेन्यू मिला है। महामारी के दौरान भी राजस्व बढ़ा है।

प्रदेश में पारदर्शी नीति और सीएम द्वारा अच्छे अफसरों को जिम्मेदारी देकर राज्य को आगे ले जाने के लिए गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं। यह भाजपा की सरकार, भाई भतीजावाद वाली नहीं प्रदेश के परिवहन और खनन मंत्री मूलंचद शर्मा ने कहा कि प्रदेश के अंदर इस समय मनोहरलाल के नेतृत्व में सरकार चल रही है, जिसने भाई-भतीजावाद, क्षेत्रवाद और अपने चहेतों को लाभ पहुंचाने की परंपरा पर लगाम लगाने का काम किया है।

इस सरकार में खुली ऑक्शन करके खजाने को भरने का काम किया जाएगा। शर्मा ने यह भी कहा कि राज्य खनन विभाग के अफसर हों या फिर कर्मचारी सभी को गंभीरता और पारदर्शी तरीके से काम करना होगा नहीं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Rajni Thakur

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago