Homeकुछ भीक्या आपके खाते में आए E-Shram Card के 1000 रुपए, फटाफट ऐसे...

क्या आपके खाते में आए E-Shram Card के 1000 रुपए, फटाफट ऐसे करें चेक

Published on

योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार को दो करोड़ श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता भेजा है। इस योजना के पहले चरण के तहत 1,000 रुपये श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर किये गए हैं। योगी सरकार ने महामारी की तीसरी लहर की आंशका के कारण कामगरों को 1000 रुपये देने का ऐलान किया था। योजना के मुतबाकि दिसंबर से मार्च तक यानी 4 महीने तक भत्ता दिया जाएगा। कुल 2000 रुपये दिये जाने है जिसकी अब 1,000 रुपये की किश्त दी जाएगी।

इस समय राज्य में रजिस्टर कामगरों की संख्या 5.90 करोड़ लोगों से अधिक है। ई श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर पंजीकृत असंगठित कामगारों की संख्या 3.81 करोड़ है। सोमवार को बुलडोजर की सरकार ने

अगर आपके पास भी e-Shram कार्ड (e-Shram Card) है और आप यूपी में रह रहे हैं तो आपको भी 500 रुपये मिल सकते हैं। अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो तुरंत करा लीजिए ताकि आप आगे 500 रुपये पाने के हकदार हो जाएं।

इस स्कीम के फायदे (Here are the Benefits of the Scheme)

इस योजना के अंतर्गत लोगों को 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है। इस स्कीम में श्रमिकों के खाते में सीधे पैसे भेजकर लाभ दिया जा रहा है। सरकार ई-श्रम कार्ड स्कीम (e-shram card scheme) के जरिये लाभार्थियों को आगे चलकर पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी में है। केंद्र सरकार इस योजना पर काम कर रही है।

इसी कार्ड के जरिये लोगों को स्वास्थ्य इलाज में भी आर्थिक सहायता दी जाएगी। गर्भवती महिलाओं को बच्चों के भरण-पोषण के लिए राशि दी जाएगी। मकान बनवाने के लिए सरकार की तरफ से धनराशि दी जाएगी। बच्चे की पढ़ाई के लिए भी सरकार आर्थिक मदद देगी। इस स्कीम के जरिये केंद्र और राज्य सरकार की स्कीम का लाभ सीधा खाते में पहुंचाया जाएगा।

कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Can do Online Registration)

कामगार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए E-Shram के मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Centres -CSC), स्टेट सेवा केंद्र (State Seva Kendra), श्रम सुविधा केंद्र (Labour Facilitation Centres) चुनिंदा पोस्ट ऑफिस के डिजिटल सेवा केंद्रों (Digital Seva Kendras) में भी जा सकते हैं।

कैसे चेक करें स्टेटस (How to Check e-Shram Card Payment Status)

आपके ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) में सरकारी पैसा पहुंच रहा है या नहीं, इसके 5 आसान तरीकों से चेक कर सकते हैं। आपके बैंक खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है, उसका मैसेज चेक करें। सरकार जब भी इस तरह के फंड ट्रांसफर करती है तो मोबाइल पर मैसेज आता है। इससे पता चल जाएगा कि पैसा क्रेडिट हुआ है या नहीं। अगर बैंक खाते से मोबाइल लिंक नहीं है तो अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाएं जहां खाता चल रहा है।

वहां आपको बता दिया जाएगा कि पैसा ट्रांसफर हुआ है या नहीं। आप चाहें तो अपने पासबुक की एंट्री करा कर जान सकते हैं। एंट्री में दिख जाएगा कि ई-श्रम का पैसा आया है या नहीं। मोबाइल में अगर गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट हैं तो उससे भी बैंक का खाता चेक कर सकते हैं। बैंक के टोल फ्री नंबर पर फोन कर भी इसकी जानकारी आसानी से ले सकते हैं।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...