Homeकुछ भीचुनौती: कैसे पार पाएगा हरियाणा इस बार के बिजली संकट से, केवल...

चुनौती: कैसे पार पाएगा हरियाणा इस बार के बिजली संकट से, केवल 15 दिन का कोयला है बाकी

Published on

अभी तो हरियाणा में गर्मी अच्छे से नहीं आई है और बिजली संकट पैदा हो गया। इस बार इससे पार पाना हरियाणा सरकार के लिए काफी मुश्किल है। अडानी और टाटा के एग्रीमेंट के बावजूद बिजली सप्लाई शुरू नहीं हो पाई। वहीं दूसरी तरफ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़े कोयले के दामों की वजह से नई दरों को लेकर पेंच फंसा हुआ है। इसको देखते हुए हरियाणा में कोयले का संकट भी पैदा हो सकता है। फिलहाल हरियाणा सरकार के पास केवल 15 दिन का ही कोयले का स्टॉक बचा हुआ है। अगर कुछ दिनों में इसकी आपूर्ति नहीं हुई तो बिजली संकट और भी ज्यादा गहरा सकता है।

इस समय प्रदेश में 8 हजार मेगावाट बिजली की मांग प्रतिदिन चल रही है और इसे पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार ने अपने सभी पावर प्लांटों को चालू कर दिया है। इनमें पानीपत की तीनों इकाई, यमुनानगर की दोनों और खेदड़ की एक यूनिट को चलाया गया।

इनको सुचारू रूप से चलाने के लिए रोजाना 15 रैक कोयले की जरूरत होती है लेकिन हरियाणा को केवल 10 रैक ही मिल रहे हैं। ऐसे में पहले स्टॉक कोयले का इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर यही स्थिति रही तो प्रदेश में केवल 15 दिन का कोयला स्टॉक बाकी है। इसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए हरियाणा सरकार ने केंद्रीय बिजली मंत्री को कोयला आपूर्ति बढ़ाने के लिए पत्र लिखा है।

गुजरात की तर्ज पर हरियाणा से नई दरें चाह रही कंपनी

बता दें कि गुजरात की तर्ज पर अडानी कंपनी हरियाणा से नई बिजली दरें चाहती है कंपनी ने प्रदेश सरकार को 3.40 रुपये की बजाए 6.25 रुपये प्रति यूनिट की नई दरों का प्रस्ताव दिया है। लेकिन पावर परचेज एग्रीमेंट के तहत यह संभव नहीं है। कंपनी का कहना है कि विदेशी कोयला महंगा होने की वजह से उन्हें हजारों करोड़ों का घाटा हुआ है और इसलिए उन्होंने प्लांट्स बंद कर दिए हैं।

विदेशी कोयले की बढ़ी कीमतों के लिए सरकार अतिरिक्त चार्ज दे, इसके बाद ही बिजली सप्लाई शुरू हो पाएगी। कंपनी का कहना है कि गुजरात सरकार ने भी नई दरें लागू कर दी हैं। फिलहाल कंपनी हरियाणा सरकार से कम से कम रेट के लिए मोल भाव कर रही है। बता दें कि अडानी से 1424 मेगावाट और टाटा की कंपनी से 500 मेगावाट बिजली का करार है।

इस समय चल रहीं हैं यह यूनिटें

पानीपत थर्मल प्लांट

  • यूनिट 6 -210 मेगावाट
  • यूनिट 7- 250
  • यूनिट 8 -250

दीनबंधु छोटूराम यमुनानगर प्लांट

  • यूनिट 1-300
  • यूनिट 2- 300

राजीव गांधी थर्मल प्लांट खेदड़ हिसार

  • यूनिट 1- 600
  • डब्ल्यूवाईसी हाईडल 62.4 मेगावाट
  • सोलर पावर प्लांट पानीपत  : 10 मेगावाट
  • शेष बिजली केंद्रीय पुल से 12 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से खरीदी जा रही है।

10 प्रतिशत तक विदेशी कोयला खरीदेगी सरकार 

कोयले की कमी को लेकर हरियाणा सरकार इस बार कुल खपत का 10 प्रतिशत तक विदेशी कोयला खरीदने की तैयारी में है। पहले यह चार प्रतिशत था, लेकिन केंद्रीय मंत्रालय के निर्देशों के बाद इसे अधिक किया गया है। यह घरेलू कोयले से महंगा होता है, लेकिन इसकी गुणवत्ता अच्छी होती है। इसके लिए प्रदेश सरकार टेंडर निकालने जा रही है ताकि गर्मी के पीक सीजन में प्रदेश को कोयले की कमी का सामना न करना पड़े। 

हरियाणा सरकार कोयले की कमी को लेकर इस बार कुल खपत का 10 प्रतिशत तक विदेशी कोयला खरीदने की तैयारी में है। पहले यह 4 प्रतिशत था, लेकिन केंद्रीय मंत्रालय के निर्देशों के बाद इसे बढ़ा दिया गया। यह कोयला घरेलू कोयले से काफी महंगा होता है। लेकिन इसकी क्वालिटी काफी अच्छी होती है और इसके लिए प्रदेश सरकार टेंडर भी निकालने जा रही है। ताकि गर्मी के पीक सीजन में प्रदेश को कोयले की कमी का सामना ना करना पड़े और ना ही बिजली संकट हो।

बिजली विभाग के एसीएस पीके दास ने बताया कि कोयले की आपूर्ति के लिए उन्होंने केंद्रीय मंत्रालय को पत्र लिखा है। हरियाणा सरकार हर लिहाज से तैयारी कर रही है। जहां तक बात है अडानी और टाटा कंपनी से बिजली सुचारू कराने की तो इसको लेकर फिलहाल मोलभाव चल रहा है और जल्दी ही इस पर निर्णय लिया जाएगा।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...