Homeकुछ भीहरियाणा के विकास को गति देगा यह कम्युनिटी सेंटर, उपमुख्यमंत्री ने की...

हरियाणा के विकास को गति देगा यह कम्युनिटी सेंटर, उपमुख्यमंत्री ने की 400 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की समीक्षा

Published on

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि HSIIDC (Haryana State Industrial Infrastructure Development Corporation) प्रदेश में औद्योगीकरण का मुख्य आधार है। इसके प्रोजेक्ट्स में गुणवत्ता के मामले में किसी प्रकार का समझौता सहन नहीं किया जाएगा। डिप्टी सीएम HSIIDC द्वारा तैयार किए जा रहे 25 करोड़ रुपए से अधिक कीमत के लगभग 400 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर एचएसआईआईडीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा प्रोजेक्ट्स से जुड़े व्यक्ति भी उपस्थित थे।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि औद्योगीकरण के विकास को गति देने के लिए HSIIDC एक नोडल एजेंसी है जिसने अभी तक वाणिज्य निकुंज भवन, जापानी हॉस्टल गुरुग्राम, पंचकूला, मानेसर, कुंडली में कार्यालय भवन, आईएमटी मानेसर का ऑडिटोरियम भवन तथा कम्युनिटी सेन्टर भी बनाए हैं।

उन्होंने वर्तमान में निर्मित किए जा रहे ‘सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्रों’ (कॉमन इंफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांटस) तथा अधिक क्षमता के लिए अपग्रेड किए जाने वाले सीईटीपी प्रोजेक्ट्स की समीक्षा करते हुए कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सोनीपत जिला के बरही गांव में 27 करोड़ रुपए की कीमत से 16 एमएलडी क्षमता के सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र को 26 एमएलडी क्षमता का तथा गांव कुंडली के इंडस्ट्रियल-एस्टेट में 23.70 करोड़ रुपए की धनराशि से 4 एमएलडी क्षमता के सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र को 10 एमएलडी का किया जाएगा।

इसी प्रकार, गांव राई के इंडस्ट्रियल एस्टेट में 20.21 करोड़ रुपए से वर्तमान 5 एमएलडी क्षमता के सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र को भी 10 एमएलडी क्षमता का संयंत्र बनाया जाएगा। बहादुरगढ़ में भी 34.50 करोड़ रुपए से 10 एमएलडी क्षमता का सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र का निर्माण किया जाएगा ताकि उद्योगों से निकलने वाले प्रदूषित पानी को ठीक करके पुनः प्रयोग में लाया जा सके। उन्होंने उक्त सभी प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए तेजी से काम करने के निर्देश दिए।

दुष्यंत चौटाला ने जींद जिला के नरवाना में स्थित इंडस्ट्रियल एस्टेट में 15.29 करोड़ रुपए से आधारभूत सुविधाओं को किए जा रहे अपग्रेडेशन की फीडबैक ली और संबंधित अधिकारियों का कहा कि इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए ताकि औद्योगिक संस्थानों को सुविधा हो सके।

उन्होंने इंडस्ट्रियल एस्टेट धारूहेड़ा में 63.82 करोड़ रुपए से और पंचकूला जिला के बरवाला में 154.20 करोड़ रुपए से किए जा रहे आधारभूत सुविधाओं के विकास, आईएमटी रोहतक के हैफेड फूड पार्क में 12.81 करोड़ रुपए से बनाई जा रही कोर प्रोसेसिंग सेंटर बिल्डिंग की प्रगति रिपोर्ट भी ली।

उन्होंने इंडस्ट्रियल एस्टेट कुंडली मे 28.44 करोड़ रुपए से 132 केवी पावर सब स्टेशन और 33-33 केवी पावर के दो अन्य सब स्टेशन के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए कार्य को निर्धारित अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

Latest articles

हरियाणा के इन 2 शहरों के रेलवे स्टेशनों का होगा नवीनीकरण, जाने कौन से

हरियाणा के कई रेलवे स्टेशनों का नवनिर्माण किया जा रहा है। जिससे कि उनकी व्यवस्था सुधर सके और लोगों को भी वहां पर कहीं...

हरियाणा के लोगों को मिलेगी एक और नए फोरलेन हाईवे की सौगात, पांच जिलों के लोगों को होगा बेहद फायदा

हर जिले को एक दूसरे से कनेक्ट करने के लिए हरियाणा सरकार कई नए हाईवे बनाती रहती है।  जिससे कि लोगों का आवागमन सुगम...

हरियाणा सरकार इन लोगों के खातों में डालेगी लाखों रुपए, इस योजना के तहत मिल रहा है लाभ

लोगों की सहूलियत के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई हुई है। जिससे कि लोगों की जिंदगी आसानी से चल सके। ऐसे में...

16 और 17 सितंबर को हरियाणा में हो सकती है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

आज के समय में अगर मौसम की बात की जाए तो हरियाणा में मौसम परिवर्तनशील है। कभी भी बारिश हो जाती है और कभी...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...