Homeकुछ भीशहरों की तरह विकसित होंगे हरियाणा के गांव, बेहतर शिक्षा के लिए...

शहरों की तरह विकसित होंगे हरियाणा के गांव, बेहतर शिक्षा के लिए स्कूल भी होंगे अपग्रेड

Published on

प्राईवेट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा बच्चो को शिक्षा उपलब्ध करवाने पर बल दिया जा रहा है ताकि अभिभावकों पर आर्थिक बोझ भी कम पड़े। प्रदेश के सहकारिता मंत्री ने डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार गांवों में शहरों की तर्ज पर मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए अनेक योजनाएं एवं कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से लागू कर रही है ताकि ग्रामीण क्षेत्र में अधिक से अधिक विकास हो सके। आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में रेवाडी में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बच्चों को अच्छी शिक्षा के लिए मॉडल संस्कृति स्कूल अपग्रेड किए जा रहे हैं तथा छोटे बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए आंगनवाड़ी केन्द्रों को प्ले वे स्कूलों में बदला जा रहा है।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि सरकार ने खेल नीति में बदलाव करने का निर्णय लिया है कि खेल कोटे के तहत सरकारी सेवा में आने वाले खिलाड़ी प्रदेश के लिए खेलते रहें और बाद में नई खेल प्रतिभाओं को तराशने में अपनी अहम भूमिका भी निभाएं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने विकास के साथ साथ व्यवस्था परिवर्तन का कार्य किया है। प्रदेश में अब विकास परिवर्तन तो नजर आने लगा है और व्यवस्था परिवर्तन भी के भी सार्थक परिणाम शीघ्र ही दिखाई देंगे।

हर वर्ग के उत्थान में बाबा साहेब का योगदान अतुलनीय

सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने रविवार को बावल विधानसभा क्षेत्र के गांव हरचंदपुर में भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने सकारात्मक विचारों के साथ हर वर्ग के उत्थान में अपनी भागीदारी निभाते हुए जनसेवा को समर्पित अपना जीवन लगाया।

उन्होंने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल सरकार निंरतर बाबा साहेब के जीवन दर्शन पर सही मायनों में अमल करते हुए आगे बढ रहे हैं। सर्व समाज की जरूरतमंदों के लिए कल्याणकारी योजनाएं बनाकर क्रियान्वित की जा रही हैं।

उन्होंने युवा शक्ति को डॉ. अंबेडकर के शिक्षित बनो, संगठित रहो व संघर्ष करो के तीन मूल मंत्रों को अपने-अपने जीवन में आत्मसात कर समाज में आगे बढने का आह्वान किया। उन्होंने अंबेडकर पार्क के लिए 5 लाख रुपए सहयोग देने और 24 अप्रैल को पानीपत में आयोजित गुरु तेग बहादुर जी के प्रकाशोत्सव में ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लेने का निमंत्रण भी दिया।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...