Homeकुछ भीहरियाणा में बच कर रहें भ्रष्टाचारी, सरकार अपनाने वाली है यह नीति,...

हरियाणा में बच कर रहें भ्रष्टाचारी, सरकार अपनाने वाली है यह नीति, सीधा होगी कार्यवाही

Published on

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाई जा रही जीरो टोलरेंस नीति के अनुरूप हाल ही में राज्य स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित हाई पावर कमेटी की पहली बैठक जल्द ही आयोजित की जाएगी, जिसमें भ्रष्टाचार को रोकने के लिए अपनाई जा रही नीतियों और भ्रष्टाचार के लंबित मामलों पर बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने के लिए कई निर्णय लिए गए हैं, जिनके लागू होने से प्रदेश में भ्रष्टाचार के मामलों पर अंकुश लगेगा। उन्होंने कहा कि हाई पावर कमेटी की नियमित बैठक की जाएगी और समय-समय पर विजिलेंस द्वारा दर्ज मामलों पर की जा रही कार्यवाही की समीक्षा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि स्टेट विजिलेंस ब्यूरो को भी और सुदृढ़ किया जाएगा। इसके लिए चार सेवानिवृत सीबीआई के अधिकारियों को स्टेट विजिलेंस ब्यूरो में सर्विस पर रखा गया है, जिससे अब मामलों की जांच में और तेजी आएगी।

इसके अलावा, स्टेट विजिलेंस ब्यूरो का डिविजन लेवल तक भी विस्तार किया जा रहा है। एक करोड़ रुपये तक की शिकायत की जांच करने के लिए  डिविजनल विजिलेंस ब्यूरो को अधिकृत किया गया है और जांच के दौरान अब उन्हें मुख्यालय स्तर से बार बार अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी।

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार से संबंधित एफआईआर में जांच पूरी होने के बाद अदालत में मामले की सुनवाई के लिए भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत अभियोजन की मंजूरी अनिवार्य है, इसके लिए भी जल्द ही मंडल आयुक्त को अधिकृत करने के निर्णय करने के लिए महाधिवक्ता से परामर्श किया जा रहा है। इसके अलावा, अब यह प्रयास किया जा रहा है कि एम्पैनल करके दूसरे विभागों से भी मुख्य सर्तकता अधिकारी लगाये जा सकते हैं। अभी तक हर विभाग में उसी विभाग का मुख्य सर्तकता अधिकारी होता है।

कौशल ने कहा कि राज्य सरकार के निरंतर प्रयासों से ही प्रदेश में भ्रष्टाचार के मामले में संलिप्त अधिकारी व कर्मचारी पकड़े जा रहे हैं और उन पर उपयुक्त कार्यवाही की जा रही है। हाई पॉवर कमेटी के गठन होने से अब इन गतिविधियों में और भी तेजी आएगी।

उन्होंने कहा कि विकास की गति में तेजी लाने के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं के संबंध में सभी विभागों के प्रशासनिक सचिवों के साथ निरंतर बैठकें की जा रही हैं ताकि यह परियोजनाएं समयबद्ध तरीके से पूरी हों सकें।

कौशल ने बताया कि स्वामित्व योजना के तहत प्रदेश में 19 लाख से ज्यादा प्रॉपर्टी कार्ड बनाये जा चुके हैं और 24 अप्रैल तक सभी कार्य पूरा कर लिया जाएगा। अब प्रॉपर्टी कार्ड मिलने से ग्रामीण आंचल में रहने वाले व्यक्तियों को उनका मालिकाना हक मिलने के साथ-साथ वे अब संपत्ति की खरीद-फरोख्त करने में भी सक्षम होंगे। इसके अलावा वे अपनी संपत्तियों पर बैंकों से लोन भी ले सकेंगे।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...